CA का Full Form क्या होता है-Full Form of CA in Hindi

दोस्तों पिछले लेख में हमने बहुत से full form के बारे में पढ़ा और जाना और आज फिर से हम एक नए ca full form in hindi के बारे में जानेंगे. जिसपे हम ca का फुल फॉर्म क्या है और इसके लिए क्या क्या योग्यताये लगती है और इसका कोर्स कितने साल का होता है ये सब जानकारी आप सबके साथ साँझा करने वाले है 
बहुत से लोगो के दिमाग में ये सवाल आता है की CA कैसे बने तो दोस्तों आप जान ले की CA आप 12वी की पढाई कर CA के लिए तैयारी कर सकते है. CA की पढाई वो छात्र करते है जिनकी रूचि एकाउंट्स में ज्यादा होती है और ये CA कोर्स उनके लिए ही बना होता है.
अगर आप 12 कक्षा के कॉमर्स के छात्र है तो आपको CA की पढाई जरुर करना चाहिए. जहा आपको entrance exam को clear कर CA की पढाई कर अपने कार्रेर को sucessfull बना सकते है. और एक अच्छा CA यानी charted अकाउंटेंट बन सकते है.
तो चलिए बिना देर किया जानते है CA क्या है और c a ka full form क्या होता है जैसे बहुत से सवालों का जवाब इस लेख के जरिये जानने की कोशिश करते है 

CA क्या है ?

CA Kya है : CA एक प्रोफेशनल कोर्स है जिसे एकाउंट्स में रूचि रखने वाले छात्रों के लिए बनाया गया है. एक CA के छात्र बहुत ही highly qualified होते है जिन्हें किसी भी बड़ी कंपनी में taxation और ऑडिट के काम को मैनेज करने के लिए hire किया जाता है. 
CA को private फर्म या पब्लिक सेक्टर के कंपनी या गवर्नमेंट के लोगो भी hire करते है. एक CA के स्टूडेंट की किसी भी कंपनी में आसानी से नौकरी मिल जाती है. 

CA कितने साल का कोर्स है

अगर आप नहीं जानते है की ca कितने साल का कोर्स होता है तो जान ले CA का कोर्स 5 साल का होता है. अगर अब आपसे कोई पूछता है की सीए का कोर्स कितने साल का होता है? तो इसका जवाब अब आप आसानी से उन लोगो को बता सकते है.

सीए बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

अगर आप एक CA बनना चाहते है तो आपको 12 वी की प्ररीक्षा 50% अंको से पास करना अनिवार्य है और फिर आपको CPT Entrance exam देना होगा. इस CPT exam में पास करने के बाद आप CA की पढाई कर सकते है. 
अगर आप एक ग्रेजुएशन के छात्र है तो आपको 60% प्राप्त हुए है तो हे आप CPT exam दे कर CA के लिए आगे पढाई कर सकते है  

CA की salary कितनी होती है 

अगर आप एक प्रोफेशनल CA यानी चार्टर्ड अकाउंटेंट है तो आपकी हर महीने की salary कम से कम 40k यानी INR40000 से शुरू होती है 

CA का full form क्या होता है ?

CA का फुल form charted अकाउंटेंट होता है. लेकिन दोस्तों अलग अलग छेत्रो में इनके फुल form में बदलाव आता है जैसे ca full form in medical में इसे cancer and carcinoma कहते है और ca full form in chemistry में calcium (कैल्शियम) कहते है. और अब आते है c a full form in hindi में इसे हम सनदी लेखाकार कहते है.

CA ki fees kitni hoti hai ?

दोस्तों अगर आप या आपके परिवार या दोस्तों में से कोई CA की पढाई करना चाहता है और उन्हें नहीं पता है की ca ki fees kitni hoti hai ? तो ज्यादा सोचने की जरुरत नहीं है. एक CA का कोर्स या पढाई पूर्ण करने के लिए 2 से 5 लाख की जरुरत होती है. इनमे एडमिशन फीस से लेकर सारे सीजन की रजिस्ट्रेशन फीस परीक्षा, डोनेशन जैसे चीजे शामिल होती है.

आखरी शब्द 

दोस्तों अगर हमारा यह लेख सीए किसे कहते हैं, ca क्या होता है,CA की नौकरी क्या है?,CA को हिंदी में क्या कहते है? जैसे सभी सवालों के जवाब अगर आपको इस लेख के जरिये मिल गए है तो हमें ख़ुशी होगी और अगर आपके मन में अब भी कोई ऐसा सवाल पैदा हुआ हो जिसकी जानकारी हमे ना हो तो हमारे इस लेख में कमेंट जरुर करे 
हम आपके ca ka full form hindi mai जुड़े सारे सवाल का जवाब इस लेख ca full form in hindi में देने की कोशिश करेंगे.
 
हमारी वेबसाइट को आज ही suscribe करे और पाए latest न्यूज़ अपडेट OK No thanks