पढाई का Time Table Kaise Banaye

 

जब भी time table kaise banaye की बात आती है सबसे पहले हमारे मन में तब हमे स्कूल की बाते याद आ जाती है की कैसे हम सब स्कूल में time table के हिसाब से स्कूल में किताबे ले जाते थे और कैसे time table के हिसाब से परीक्षा होती थी. लेकिन क्या पता है दोस्तों time table kaise banaye हमारे जीवन में बहुत उपयोगी होता है.
अगर आप एक विद्यार्थी है तो आपको daily routine time table बनाना बहुत जरुरी है अगर आप daily routine time table बना कर पढाई या कोई काम करते है तो आपका काम हमेशा अच्छा होता है. आज भारत में ही नहीं बहुत सारे विदेशो के स्कूल या कॉलेज में देखेंगे की हर छात्र अपने time table के हिसाब से study (पढाई लिखाई) करता है. और आप अगर एक विद्यार्थी है और आपको time table बनाना नहीं आता है.
time table सिर्फ पढाई का ही नहीं होता है यह खेलकूद जैसे football, cricket, time table ipl 2023, मूवी देखने का time table इत्यादि होते है.
तो आज इस लेख में हम आपको time table kaise banaye के बारे में बताने वाले है. जिसका उपयोग कर आप अपने पढाई को और ज्यादा अच्छा बना सकते है.

Time Table क्या है ?

time table एक प्रकार का table होता है जिसे हम अपने काम करने या पढाई करने के लिए बनाते है. time table इसीलिए बनाते है की कब हमे कौन सा काम करना ये हम अपने time table पे सेट कर या किसी कागज पर लिख कर रखते है. आज time table का प्रयोग ट्रेन के चलाचल हवाई जहाज के चलाचल और भी बहुत से बड़े बड़े कामो को करने के लिए किया जाता है.

Daily Routine time table kaise banaye

अगर आप स्टूडेंट है और पढाई में बहुत ज्यादा कमजोर है तो आप अगर Daily routine time table बनाकर पढाई करेंगे तो आपकी पढाई अच्छी होगी. Daily routine time table बनाने के लिए आप एक सफ़ेद कागज में 8 row box बना ले और आपके पास कितने सारे किताब है उस हिसाब से col बना ले. 
अब सोमवार से लेकर रविवार तक 7 row में लिख ले और 1 row जो बचा हुआ है उसपे time लिख ले ताकि कौन की किताब की पढाई कितने बजे से कितने बजे तक करना है. अब col में जितने भी किताब है उनके हिसाब से  Routine कर ले.
उदाहरण के लिखे देखे : 
पढाई का Time Table Kaise Banaye

ऊपर दिया गए table पे आप देख सकते है की कैसे आप Daily Routine time table kaise banaye यहा मैंने सिर्फ एक उदहारण दिया है बाकी आप अपने हिसाब से Daily Routine time table बना सकते है.

Home Time Table Kaise Banaye ?

अगर आपकी पढाई ख़तम हो चुकी है और आप competition  के लिए पढाई कर रहे है तो इसके लिए आपको घर पर home time table बनाने की जरुरत है. जिससे आपकी पढाई अच्छी तरीके से कर सके. क्युकी competition की पढाई के लिए आपको दिन में 8-9 घंटे कम से कम पढाई करना पड़ता है.
अगर आप 8-9 घंटे की पढाई नहीं करते है तो आप किसी भी नौकरी की परीक्षा को नहीं निकाल सकते है.

Padhne Ka Time Table Kaise Banaye ?

दोस्तों Padhne Ka Time Table बनाने के लिए आप उन कितबो की लिस्ट तैयार कर ले और जो subject आपको सबसे ज्यादा कठिन लगती है उसे अपने daily routine में हर रोज़ जोड़ ले. इससे आप जिस विषय पर ज्यादा कमजोर है वो विषय आपके लिए आसन लगने लगेगा. क्युकी एक student के जीवन में पढाई ऐसी चीज है जिसे आप छोर कर भाग नहीं सकते है. इसीलिए डट कर प्रयास करो सफलता एक न एक दिन जरुर मिलेगी.
अब अगर आपसे कोई पढाई के बारे में जानना चाहे की कैसे आप पढाई करेंगे तो आप उसे यह राय दे सकते है की time table kaise banaye padhai ke liye. जिसे पढ़ कर वो विद्यार्थी भी अपनी पढाई को और भी ज्यादा अच्छा बना सकता है.

अक्सर पूछे जाने वाले विद्यार्थियों के सवाल 

  • टॉपर बनने के लिए टाइम टेबल कैसे बनाएं?
एक toper टॉपर बनने के लिए आपको दिन मेंकम से कम 8-9 घंटे पढाई करना होगा तभी जा कर आप एक टॉपर बन सकते है.
  • दिन में 8 घंटे पढ़ाई कैसे करें?
दिन में 8 घंटे पढने के लिए आपके पास time table का होना बहुत जरुरी है वरना आप सही तरीके से पढाई नहीं कर सकेंगे एक टॉपर हमेशा daily time table के हिसाब से पढाई करता है खाता है और सोता है.
  • बच्चों की पढ़ाई का टाइम टेबल कैसे बनाएं?
आप अपने बच्चो की पढाई का time table उसके कितने किताब है उसके आधार पर बना सकते है. अगर एक माँ बाप अपने बच्चो के साथ बैठ कर time table बनता है तो उसके बच्चो का पढाई बहुत अच्छा होता है और वो एक दिन टॉपर बन जाते है.
  • पढ़ाई के लिए सबसे अच्छा टाइम टेबल क्या है?
पढाई के लिए आपको ऐसा time table बनाना चाहए जिसे time table के जरिये बच्चे पढ़ सकते थोडा रेस्ट कर सके और समय पर सो भी सके तभी वो time table परफेक्ट time table होगा. 
  • टॉपर कितने घंटे पढ़ाई करता है?
एक टॉपर दिन में कम से कम 8-9 घंटे तक पढाई करता है. आप पढाई में जितना ज्यादा समय देंगे उतना आपके exam के लिए अच्छा होता है . अगर आप 8-9 घंटे पढ़ते है तो आप अपने कितबो के हर सवाल और उसके जवाब से वाकिफ हो जाते है जिससे exam में आपको बहुत ज्यादा मदद मिलती है.
  • 90% लाने के लिए क्या करना चाहिए?
90% लाने के लिए आप मन लगा कर पढ़े और समझने की कोशिश करे, अगर आप रट्टा मरते है तो 90% ला सकते है लेकिन आप किताबो में क्या लिखा गया है उसे समझ नहीं सकते है. 
  • सुबह पढ़ने के लिए कितने बजे उठना चाहिए?
सुबह आप 4 बजे उठा कर पढ़ सकते है उस समय आपका दिमाग शांत रहता है और उस समय आप जो भी पढाई करते है वो अक्सर याद भी रहता है.
  • पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है तो क्या करें?
अगर आपको पढाई में ज्यादा मन नहीं लगता है तो ब्रेक दे दे कर पढ़े पढाई को बोझ कभी ना समझे वरना आप 8-9 घंटे कभी भी पढ़ नहीं पाएंगे.
  • रात को कितने बजे तक पढ़ाई करनी चाहिए?
रात को ज्यादा से ज्यादा 11 बजे तक पढाई करे
  • देर रात पढ़ना चाहिए या सुबह जल्दी?
देर रात तक नहीं पढना चाहिए इससे आपको मानसिक तनाव महसूस हो सकता है अगर आपको सुबह जल्दी उठाना अच्छा लगत है तो सुबह जल्दी उठ कर पढाई करे 
  • पढ़ने का सही समय कब है?
वैसे तो पढने का कोई समय नहीं है लेकिन जिस समय आपको लगता है की आपका मन शांत है तो उस समय ज्यादा देर तक पढने की कोशिश करे 
  • पढ़ाई के लिए कौन सा मंत्र है?
पढाई के लिए कोई भी मंत्र  नहीं होता है आपको अपना मंत्र खुद बनना पड़ता है की आपको आगे क्या करना है