SMS का Full Form क्या होता है Hindi में [SMS Full Form in Hindi]

 

SMS जो हम सब आज के टाइम में बहुत यूज़ करते है लेकिन हम में से बहुत से लोगो को sms full form के बारे में नहीं पता है आज इस लेख में हम आपको SMS और इससे जुडी सारी बाते आप सबके साथ साँझा करने वाले है. एक वक़्त था जब हम किसी से बात करने के लिए sms का प्रयोग किया करते थे लेकिन whatsapp के आ जाने से आज sms करने वालो की संख्या में बहुत ज्यादा कमी आई है. वरना पहले किसी से बात करने के लिए हम हमेशा से sms का प्रयोग करते थे.
sms करने के लिए हमें किसी भी प्रकार का smart phone की जरुरत नहीं है. हम चाहे तो keypad mobile जो की पहली बहुत ज्यादा प्रयोग होती थी उस के जरिये भी किसी को sms भेज सकते है. चलिए sms के बारे में और भी ज्यादा गहराई से जानते है.

SMS क्या है ?

यह sms जिसे हम short message/messaging service के नाम से भी जानते है. जिन्हें short में हम sms कहते है. जितने भी मोबाइल service provider है उनमे text service सभी में देखने को मिलता है. sms में हम सिर्फ text को किसी दुसरे के मोबाइल पे service provider द्वारा भेज उ प्राप्त कर सकते है.
एक sms 224 character का होता है लेकिन जब हम sms को किसी को भेजते है तो वो यूजर उस text message को 160 character ही received करता है बाकी जो text बच जाता है वो नहीं जा पता.

SMS से क्या होता है?

दोस्तों sms के संवाद मद्ध्यम का एक तरीका है जहा हम text के रूप में किसी से बात कर सकते है या दुसरे यूजर को कुछ जरुरी जानकारी पंहुचा सकते है. आज sms का उपयोग  OTP (one time password) के लिए ज्यादा प्रयोग होता है जिसे बड़ी बड़ी कंपनी अपने ग्राहक के अकाउंट को सुरक्षित करने के लिए करते है. 
sms की कीमत बाकी कॉल से काफी सस्ती है sms भेजने के लिए बस आपको एक number की जरुरत पड़ती है. बाकी आप उस number के जरिये ही किसी को sms भेज सकते है 

एसएमएस भेजने का उद्देश्य क्या है?

आज sms का उपयोग OTP भेजने और एक यूजर के द्वारा दुसरे यूजर से text के मद्ध्यम में बात करना होता है. आज बड़े बड़े कंपनी भी sms का उपयोग करते है.

मैसेज कितने प्रकार के होते हैं?

दोस्तों message 2 प्रकार के होते है पहला है text message service और दूसरा है multi media text. text message service पे हम सिर्फ text को किसी को भेज और प्राप्त कर सकते है लेकिन multi media service पे हम अपने फ़ोन की फोटो या एमोजी को भी किसी दुसरे यूजर को भेज सकते है.   

एसएमएस कैसे काम करता है?

जब हम किसी को text message भेजते है तो वो text message आपके डिवाइस से transmitted हो कर cell phone tower पे जाता है और वो tower उस transmitted text को SMSC (short message service center) के माध्यम से प्राप्त करने वाले यूजर को उसके नजदीकी tower के जरिये उस तक transmitted कर text के रूप में उसे भेज देता है.

SMS का full form क्या होता है (What is the full form of sms)

sms का full form short message service होता है. जो की इंग्लिश word है. अगर आपसे कोई sms के बारे में अब कोई पूछे तो आप इसका जवाब बहुत ही आसानी से दे सकते है. sms को Hindi में लघु संदेश सेवा कहते है.

फोन बंद होने पर एसएमएस का क्या होता है?

अगर आपको किसी ने sms भेजा है और आपका फ़ोन बंद है तो वो sms आपके नजदीकी mobile tower पे रहता है जैसे ही आप अपना मोबाइल on करते है वो sms आप तक automatically पहुच जायेगा.

क्या एसएमएस में पैसे खर्च होते हैं?

जब भारत में मोबाइल कंपनी नयी आई थी तब प्रति sms के ये आपसे 10 पैसे जैसा चार्ज करती थी लेकिन अब ये सभी मोबाइल service कंपनी में recharge plan के साथ फ्री कर दिया गया है. लेकिन अभी आप हर दिन (per day) सिर्फ 100 sms किसी को भेज सकते है. इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं देना होता है.

क्या लोग अभी भी एसएमएस का उपयोग करते हैं?

जी हां दोस्तों आज इन्टरनेट के भारत में ज्यादा आ जाने से भले की sms के उपयोगकर्ता की कमी जरुर हुयी है लेकिन आज भी बहुत से शहर और गाँव के लोग sms का उपयोग करते है. और आगे भी लोग sms कर उपयोग करेंगे.

एक दिन में कितने संदेश भेजे जाते हैं?

दोस्तों एक दिन में आप 100 sms तक किसी को भी भेज सकते है. पहले ये अनलिमिटेड था लेकिन भारत सरकार की आईटी मिनिस्टर ने इसका मिसयूज होने के कारण इसकी per day की लिमिट को कमा कर 100 कर दिया गया है.

क्या व्हाट्सएप एसएमएस की जगह लेता है?

आज whatsapp के आ जाने से sms की लोकप्रियता बहुत कम हो गयी है लेकिन whatsapp के sms सिर्फ इन्टरनेट होने पर ही काम करेगा. अगर दो यूजर जो भेज रहा है किसी संदेश को और सामने वाला यूजर जो उस संदेश को प्राप्त करेगा उसके पास इन्टरनेट ना हो तो दोनों आपस में sms के माध्यम से बात नहीं कर पायेंगे.
लेकिन sms में ऐसा नहीं है sms आप बिना इन्टरनेट के ही किसी को भेज सकते है इसके लिए बस आपके मोबाइल में valid recharge होना जरुरी है.

निष्कर्ष  

आज आपने इस लेख में sms क्या है और sms full form को english और hindi में क्या कहते है दोनों जान गए होंगे. साथ ही साथ sms कैसे काम करता है इसे भी हम आपको बताने की कोशिश की है हमें उम्मीद है इस लेख sms full form से आपको sms के बारे में काफी कुछ जानकारी मिल गयी होगी. और आपसे कोई sms के सम्बन्ध के बारे में पूछे तो आप उसे बता पाएंगे.
sms full form के लेख को पढ़ कर अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे, और sms full form के बारे मं ज्ञान बढ़ाये.