West Bengal Birth Certificate Online Apply कैसे करे

 

क्या आप West Bengal में रहते है और आप अभी अभी पापा या मम्मी बने है और अपने बच्चे के लिए  West Bengal Birth Certificate ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते है लेकिन आपको नहीं पता है की आप कैसे अपने बच्चे के लिए कैसे ऑनलाइन Birth Certificate West Bengal अप्लाई करते है तो आपको अब चिंता करने की जरुरत नहीं है इस लेख में हम आपको बताने वाले है कैसे आप घर बैठे अपने बच्चे के लिए West Bengal Birth Certificate ऑनलाइन अप्लाई करेंगे.
आज के डिजिटल युग में आज जन्म और मृत्यु अगर किसी के परिवार में होता है तो उसकी सुचना जल्द से जल्द हमे हॉस्पिटल में या अपने ग्राम पंचायत में देना होता है  ताकि उस व्यक्ति का जन्म या मृत्यु प्रमाणपत्र आपको मिल सके पहले तो ये काम ऑफलाइन में होता था 
लेकिन आज युग डिजिटल दौर का है इसीलिए अब ज़्यादातर काम ऑनलाइन होता है और आपके बच्चे के लिए भी जन्म प्रमाणपत्र अब ऑनलाइन ही अप्लाई करना होगा.

नोट: अगर आप हाल ही में माता-पिता बने है तो अपने बच्चे के लिए west bengal birth certificate की apply 1 महीने के पहले ही कर दे वरना आपको इसके लिए चार्जेज देना होगा.
चलिए देखते है की कैसे आप West Bengal Birth Certificate ऑनलाइन करेंगे [How to apply birth certificate online in west Bengal]
Step 1 सबसे पहले आप West Bengal के जन्ममृत्यु के वेबसाइट https://janma-mrityutathya.wb.gov.in/ पे जाये 
West Bengal Birth Certificate Online Apply कैसे करे
Step 2 अब आप मेनू से Citizen Service के जरिये Apply For New Registration पर क्लिक करे और फिर अपना मोबाइल number डाल कर get otp पे क्लिक करे और otp डाल कर login कर ले.
West Bengal Birth Certificate Online Apply कैसे करे

Step 3 अब आपने सामने West Bengal Birth Certificate Registration का फॉर्म open हो जायेगा जिसे आपको अच्छी तरह से fillup करना है और फॉर्म के आखरी में Upload Documents का आप्शन है वहा आपको बच्चे का हॉस्पिटल से दिया हुआ discharge certificate जो की 250KB से ज्यादा नहीं होना चाहिए उसे अपलोड कर submit कर देना है.
entire%20page

Step 4 West Bengal Birth Certificate Registration फॉर्म submit हो जाने के बाद आपको एक acknowledgement number मिल जायेगा जिसे आपको नोट कर रखना है और 2-7 दिन के भीतर आपको West Bengal Birth Certificate ऑनलाइन मिल जायेगा.
है ना बहुत ही आसन तरीका West Bengal Birth Certificate ऑनलाइन अप्लाई करने का चलिए अब जानते है की कैसे आप अपने जो West Bengal Birth Certificate Registration फॉर्म भरा था उसका स्टेटस कैसे देखेगे ?

Birth certificate का status कैसे देखे (West Bengal Birth Certificate Status) 

West Bengal Birth Certificate

West Bengal Birth Certificate का status देखने के लिए आपको https://janma-mrityutathya.wb.gov.in/ पे जाना होगा उसके बाद मेनू से citizen corner पे जाये फिर birth के मेनू पे जाए और वहा से track application मेनू होगा उसपे क्लिक करे जहा आपको Acknowledgement number डालना होगा और फिर बच्चे का जन्म तारीख डाल कर submit button पे क्लिक कर दे. इस तरह से आप आसानी से किसी भी बच्चे का west bengal birth certificate status चेक कर सकते है.

West Bengal Birth Certificate डाउनलोड कैसे करे (West Bengal Birth Certificate download) :-

west bengal के birth certificate download करने का प्रोसेस बहुत ही आसन है birth certificate download करने के लिए आप फिर से https://janma-mrityutathya.wb.gov.in पे जाये मेनू से citizen cornor पे क्लिक करे फिर birth पे आये वह से download certificate पे क्लिक करे. अब वह आपको Enter Acknowledgement/Certificate No डालना होगा अगर आपके पास पहले से certificate है और उस certificate का duplicate कॉपी चाहिए तो 
आप Certificate Number डालना होगा और आप पहली बार West Bengal Birth Certificate डाउनलोड कर रहे है तो अपना Acknowledgement no डाले जो आपको West Bengal Birth Certificate अप्लाई करते वक़्त मिला था.
अब आपके Registered मोबाइल Number पे OTP आएगा फिर उस otp को डालने के बाद आपके सामने West Bengal Birth Certificate Download का आप्शन आ जायेगा जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते है.

निष्कर्ष :

हमारे इस लेख से आपको पता चल गया होगा की कैसे आप West Bengal Birth Certificate Apply ऑनलाइन घर बैठे ही कर सकते है. अगर आपको हमारा ये लेख West Bengal Birth Certificate Apply कैसे करे पसंद आये तो दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.