Dahej Pratha Kya Hai Aur ispe Nibandh

 

Dahej दोस्तों जैसा की आप Dahej इसका नाम सुन कर ही आपको पता चल गया होगा की आज हमारा लेख किस पर आधारित है Dahej भारतीय समाज के हर परिवार का एक सामाजिक मुद्दा है. और इसे आसन शब्दों में कहे तो यह एक कुप्रथा है जिसका आज सभी भारतीय मानते है. आज हर जाती धर्म के वर्गों के लोगो में Dahej लेना देना आम है लेकिन शायद बहुत से लोगो को नहीं पता है की कभी कभी Dahej आपके ज़िन्दगी को ले डूबती है. 
जहा लड़की के पक्ष के लोगो द्वारा लड़के के पक्ष द्वारा माँगा गया राशि जैसे पैसे, जेवरात, दिए जाते है. वैसे तो Dahej लेना और देना भारत में गैरक़ानूनी है और Dahej आने वाले समाज के लिए और उनकी आने वाली पीडी के लिए भी बहुत ख़राब साबित हो सकता है.
आज इस लेख में हम भारत में गैरकानूनी तरीके से चल रहे Dahej Pratha का अध्यन करने वाले है साथ ही आपको यह भी बताने वाले है की Dahej Pratha हमारे आने वाले पीडी के लोगो के लिए बहुत बड़ा खतरा कैसे साबित हो सकता है. तो चलिए जानते है.

Dahej Pratha क्या है [Dahej Pratha in Hindi]

Dahej या Dahej प्रथा दोनों एक चीज है. Dahej लड़की की घरवालो की तरफ से लड़के को या उसके घरवालो की तरफ से पहले से तय की गयी एक राशि, उपहार, गाडी, सोना, नगद पैसे जो शादी के समय लड़की के घरवालो की तरफ से लड़के को दी जाती है जिसके हम सब Dahej के नाम से जानते है या Dahej के नाम से जानते है.
कुछ परिवारों में Dahej इतना ज्यादा लडको की तरफ से माँगा जाता है की लड़की के घर वालो की आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा ख़राब हो जाती है. बहुत से लड़के के परिवार ऐसे होते है तो लड़की के परिवार को Dahej के लिए दबाव बनाते है जिससे लड़की आत्माहत्या कर लेती है. यही कारण है की भारत में Dahej लेना और देना गैरक़ानूनी है.

Dahej प्रथा किसने चलाई थी ?

Dahej की प्रथा का आरंभ किसी व्यक्ति द्वारा नहीं हुआ है बल्कि यह एक सामाज के लोगो द्वारा यह कुप्रथा आरंभ हुआ था और यह सदियों के चलता आ रहा है. और Dahej की प्रथा को बढ़ावा समाज के लोगो द्वारा ही दिया जा रहा है और इसे बंद विभिन्न धर्म और समाज के लोगो द्वारा ही कर सकते है.
                            और पढ़े : Dahej Pratha Par Nibandh [Dahej Pratha Essay in hindi]

Dahej क्यों नहीं लेना चाहिए ?

दोस्तों क्या आपको पता है हम समाज के लोगो को Dahej क्यों नहीं लेना चाहिए ? इस लेख से हम आपको ऐसे 5 कारण बताने वाले है की क्यों हमरे Dahej नहीं लेना चाहिए 
दोस्तों Dahej का प्रचलन पहले से चला आ रहा है और यह  आज भारत में सामाजिक और मानसिक समस्याओं का कारण बना हुआ है और इसकी वजह से ही कई गरीब परिवारों में आर्थिक और मानसिक तनाव पैदा होता है। Dahej लेना या देना, दोनों ही अनैतिक और अवैध है। इसके चलते आपको Dahej नहीं लेना चाहिए क्योंकि:
1. सामाजिक न्याय: Dahej की मांग करने से समाज में न्याय का लचीलापन खो जाता है। इससे समाज में स्त्री और पुरुष में समानता नहीं रह जाती है. साथ ही साथ समाज में लड़की के घर वाले कमजोर जो जाते है. 
2. आर्थिक बोझ: Dahej लेने से लड़की के परिवारों वालो पर आर्थिक दबाव बढ़ता है। जिससे बहुत सारे लोग Dahej के  लिए कर्ज़ ले लेते हैं और उसे चुकता नहीं पाते हैं। इससे गरीबी, उधारबाजी, ब्याज का चक्र और आर्थिक संकट जैसी समस्याएं पैदा होती हैं। और कभी कभी ऐसे हालत पैदा हो जाते है की लड़की को या लड़की के घर वालो को Dahej के कारण आत्मा हत्या करनी पड़ती है.
3. महिला सशक्तिकरण: Dahej लेने से महिलाओं की स्वतंत्रता और स्वावलंबन में बाधा पैदा होती है। यह मानसिकता महिलाओं की दासता और असमानता को प्रमोट करती है, जो उनके सामाजिक और आर्थिक विकास को रोकती है।
4. मानसिक समस्याएं: Dahej लेने से परिवार में मानसिक तनाव, झगरा जैसे विवाद होते हैं। इससे पारिवारिक संबंध ख़राब हो जाता है और घर का माहौल भी खराब हो जाता है।
5. कानूनी प्रतिबंध: भारतीय कानून द्वारा Dahej लेना और देना पर प्रतिबंध लगाया गया है। इसे कानूनी अपराध माना जाता है और दण्डनीयता का कारण बन सकता है।
इन सभी कारणों से Dahej नहीं लेना चाहिए और समाज में इसके प्रति जागरूकता फैलानी चाहिए की लोग Dahej न ले 

Dahej प्रथा में कौन सी धारा लगती है ?

 Dahej या dowry क्या आपको पता है की अगर आप Dahej लेते है और अगर Dahej के लिए लड़की या उनके घर वालो से उत्पीडन करते है तो इसके लिए कौन कौन सी धाराये लगती है अगर नहीं यो ध्यान से पढ़े Dahej प्रथा के लिए आप पे Dahej अधिनियम के तहत 498(A) का चार्जेज आप के साथ साथ आपके परिवार वालो पर भी लगता है.
अगर आप Dahej के लिए हत्या के केस में पाये गए तो Dahej अधिनियम IPC 304(B) के तहत आपको 7 साल से लेकर पूरी जीवन के लिए जेल हो सकता है. इसीलिए हम समाज अगर खुद Dahej लेना बंद नहीं करेंगे तो बाकी समाज भी बंद नहीं करेगा इसीलिए Dahej प्रथा का अंत हम समाज के लोगो को मिल कर ही करना होगा 

Dahej Ko English Mein Kya Kehte Hain [dahej in English]

बहुत से हमारे हिंदी रीडर जिन्हें Dahej के इंग्लिश शब्द केबारे में  नहीं पता है और उन्हें यह नहीं पता है की Dahej को इंग्लिश में dahej meaning in English क्या कहते है तो उसका जवाब भी हम बताने वाले है 
Dahej को इंग्लिश में Dowry (डाऊरी) कहते है. अगर कोई आपसे पूछे Dahej के इंग्लिश शब्द के बारे में तो आप उसे आसानी से अब बता सकते है.