चैट जीपीटी (ChatGPT) क्या है : SEO के लिए AI की शक्ति का खुलासा

ChatGPT इसके बारे में आप सभी ने कही न कही जरुर पढ़ा और सुना होगा. और आपके मन में ये सवाल भी जरुर आया होगा की आखिर ये Chat GPT Kya Hai ? और क्यों लोग इसके बारे में ज्यादा जानकारी ले रहे है. तो अगर आपके मन में भी Chat GPT से जुड़े सवाल है तो हमारे साथ इस लेख में बने रहिये जहा हम आप सभी को Chat GPT और इससे जुडी सारी जानकारी आपलोगो को देने वाले है.  

आज के डिजिटल युग में टेक्नोलॉजी इंसानों से बहुत आगे बढ़ गया है जिसका उदहारण Chat GPT के रूप में देख सकते है जिसे इंसानों ने ही मिल कर बनाया है. Chat GPT जिसे हम दूसरी भाषा में AI (Artificial Intelligence) भी कहते है. जो कई सारे इंसानों के काम वो अकेला खुद कर सकता है. इसमें खुद से सवालों को पढ़ कर उसे solve करने की शक्ति देता है.

आने वाले समय में Chat GPT की बहुत से ऐसे AI (Artificial Intelligence) मशीन आ जायेंगे जिसे बस आपको बताना होगा की उसे क्या करना है और वो पुरे 100 इंसानों के काम को अकेला ही कर देगा.

इस लेख में हम AI (Artificial Intelligence)  Chat GPT की बात कर रहे है तो चलिए जानते है इसके बारे में 

Chat GPT Kya Hai 2 Times Use

Chat GPT-44 Times

ChatGPT-36

Chat GPT Kya Hai – What is ChatGPT in Hindi

चैट जीपीटी (Chat GPT) एक भाषा मॉडल है जिसे ओपनएआई (OpenAI) द्वारा विकसित किया गया है। यह गेनरेटिव प्रीट्रेन्ड ट्रांसफर (Generative Pre-trained Transformer) के तकनीकी मूलाधार पर आधार पर काम करता है और उसका उद्देश्य मानव-यथार्थ संवाद की सिमुलेशन करना है। Chat GPT एक क्षमता स्तर का अपेक्षाकृत संवेदनशील व्यावहारिक ज्ञान रखता है, जिससे वह विभिन्न विषयों पर चर्चा करने, प्रश्नों का उत्तर देने, संदेशों को समझने और लोगों को मार्गदर्शन करने के लिए सुझाव देता है ।

आसन शब्दों में कहे तो Chat GPT पर आपके दुवारा पूछे गए ऑनलाइन कमांड/सवालो को समझ कर उसका उत्तर देने की कोशिश करता है.

Chat GPT एक प्रोग्रेसिव एप्लीकेशन है जिसे बहुत सारे क्षेत्रों में उपयोग किया जा सकता है, जैसे कि वेब एप्लीकेशन, संचार उपकरणों, सहायता डेस्क, नौकरी खोज, शिक्षा और अनुसंधान आदि। इसके संगठन और नियंत्रण के लिए, ओपनएआई ने Chat GPT के उपयोगकर्ताओं के लिए API सीमाओ का निर्धारन किया हैं। इसीलिए ताकि इसका दुरूपयोग लोग न कर सके.

Chat GPT full form in Hindi (चैट जीपीटी का फुल फॉर्म क्या होता है)

chat GPT जो दो शब्दों से मिल कर बना है chat का मतलब होता है बाते करना और GPT का फुल फॉर्म Generative Pre-Trained Transformer होता है. अब जब भी आपसे कोई पूछ Chat GPT के फुल फॉर्म के बारे में तो इसका जवाब अब आसानी से दे सकते है.

चैट जीपीटी का मालिक कौन है?

Chat GPT का वर्त्तमान मालिक openAI है और इसे Sam Altman ने बनाया था जो अभी इसके Chat GPT के संस्थापक है।

Chat GPT किसने बनाया?

दोस्तों Chat GPT के वर्त्तमान संस्थापक Sam Altman है जिन्होंने Chat GPT को बनाया है. और Chat GPT को OpenAI कंपनी द्वारा संचालन किया जा रहा है।

Chat GPT kaise download kare 

ChatGPT को सीधे डाउनलोड करना मुमकिन नहीं है, क्योंकि यह एक web service है जिसे OpenAI द्वारा होस्ट किया जाता है। आप इसे OpenAI की वेबसाइट पर उपयोग कर सकते हैं, जहां आप अपना अकाउंट बना कर Chat GPT का उपयोग कर सकते है.

यदि आप Chat GPT का उपयोग करना चाहते है तो इसके लिए आपको सीधे इनके वेबसाइट पर पर जाना होगा (https://www.openai.com/) और वहां Chat GPT का उपयोग करने के लिए सबसे पहले यूजर को अपना अकाउंट बनाना होगा ।  उसके बाद आप Chat GPT  का उपयोग कर सकते है .ChatGPT एक मुफ्त और पब्लिक service है इसका उपयोग किसी भी देश के लोग कर सकते है. अगर आप और हम भारत से है तो भारत में भी Chat GPT का उपयोग कर सकते है.

chat gpt kaise kaam karta hai

ChatGPT कार्य करने के लिए गेनरेटिव प्रीट्रेन्ड ट्रांसफर (Generative Pre-trained Transformer) तकनीक का उपयोग करता है। इसका मूल आधार है भाषा मॉडल के पूर्व संवेदनशील ट्रेनिंग, जिसमें बड़े मात्राओं में text डाटा का उपयोग किया जाता है। यह डेटा इंटरनली प्रसंस्कृत किया जाता है ताकि मॉडल भाषा के नियमों, संदर्भों, और संवेदनशीलता को सीख सके। और Chat GPT पे पूछे गए सवालों को ये अपने डेटाबेस पर स्टोर कर लेता है ताकि फ्यूचर में काम आ सके

Chat GPT kaise use kare

ChatGPT का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले OpenAI की  वेबसाइट (https://www.openai.com/) पर जाना होगा और वहां Chat GPT पे आपको अपना एक अकाउंट बनाना होगा. जैसे ही आप अपना अकाउंट Chat GPT पे बना लेते है उसके बाद Chat GPT के तरफ से आपको कुछ जानकारी दी जाती है की किस प्रकार आप Chat GPT का उपयोग करेंगे.

एक बार Chat GPT पे अकाउंट बन जाने के बाद आपके मन में जितने भी सवाल है उन्हें आप chat के माध्यम से पूछ सकते है. और उसके बदले Chat GPT आपको उसका उत्तर देता है  .Chat GPT का उपयोग करते समय एक बात को ध्यान में रखे Chat GPT  पे पूछे गए सारे सवाल सार्वजनिक होते है । इसीलिए यूजर को ऐसे ही सवाल पूछने चाहिए जिसके बारे में वो जानना चाहते है नाकि कुछ और जो आपके काम का योग्ग्य नहीं है.

ऐसे सवाल आप Chat GPT पे कभी ना पूछे जिसे इन्टरनेट पे सर्च करना या पूछना मना है. वरना आपका अकाउंट Chat GPT वाले निगरानी करना शुरू कर सकते है.

Chat GPT se paise kaise kamaye

दोस्तों बहुत से लोगो के मन में ये सवाल आता है की Chat GPT  से पैसे कैसे कमाए तो इसका जवाब आप पढ़ ले ChatGPT के माध्यम से सीधे पैसे नहीं कमा सकते है क्योंकि यह एक web portal service है जिसका उपयोग करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का रुपये खर्च नहीं करना पड़ता है लेकिन हाँ Chat GPT जो service देता है उस सुचना का उपयोग कर आप पैसे कमा सकते हैं। 

चलिए जानते है कौन से वो तरीका है जिसके है जिसके जरिये आप Chat GPT से पैसे कमा सकते है  

फ्रीलांसर : यहां आप कंटेंट राइटिंग के जरिये Chat GPT की मदद ले कर एक SEO Friendly आर्टिकल लिख ले और उसे फ्री लेंसर वेबसाइट पे किसी को बेच दे. Chat GPT से आप आसानी से एक दिन में 2-3 2000 शब्दों के लेख को लिख कर और उसे किसी को बेच कर पैसे कमा सकते है. Chat GPT से आर्टिकल लिखना सबसे आसन है जहा आपको अपने सवाल Chat GPT के वेबसाइट पे जा कर पूछना है और वो उसका उत्तर आपको टाइप कर दे देगा.

Chat GPT के लेख या आर्टिकल शुद्ध भाषा में लिखे हुए होते है तो आप उस आर्टिकल को कॉपी करने के बाद उसे अपनी भाषा में बदल ले और जहा जहा keywords की जरुरत पड़ती है keywords को डाल कर आप एक अच्छी खासी SEO आर्टिकल लिख सकते है.

आपको अगर किसी कक्षा के लिए या फिर किसी नौकरी के परीक्षा के लिए question paper तैयार करना है और आपके पास वक़्त नहीं है तो Chat GPT आपकी मदद कर सकता है. तो ऐसे बहुत से ideas है जिनका प्रयोग और Chat GPT का उपयोग कर आप अपना काम कर पैसे कमाने में मदद करता है Chat GPT.

Social Media Manager : जैसा की आपको नाम से ही पता चल गया होगा की इनका क्या काम है एक सोशल मीडिया मेनेजर को हर रोज़ नए नए ideas अपने दिमाग में लाना पड़ता है ताकि वो अपने सोशल मीडिया के अकाउंट के लिए कंटेंट लिख सके लेकिन हर रोज नए नए कंटेंट बनाना बहुत कठिन काम है लेकिन Chat GPT इसे बहुत आसानी से कर देता है.

Chat GPT website क्या है 

चैट जीपीटी (Chat GPT) का उपयोग करने के लिए आपको OpenAI की वेबसाइट पर जाना होगा। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप चैट जीपीटी (Chat GPT) की वेबसाइट पर जा सकते हैं:

https://www.openai.com/

वहां आपको चैट जीपीटी (Chat GPT) का उपयोग करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसके बाद आपको चैट करने की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। आपको एक डैशबोर्ड मिलता है जहां से आप Chat GPT के साथ बात कर सकेंगे।

क्या चैट जीपीटी फ्री है ?

जी हां Chat GPT बिल्कुल free of cost service है जिसके लिए आपको किसी भी तरह का राशि नहीं देना होता है.

चैट जीपीटी गूगल के लिए खतरा क्यों है 

Chat GPT चैट जीपीटी सिर्फ गूगल के लिए खतरा है बल्कि किसी भी सामाजिक या संगठनिक वेबसाइट या सेवा के लिए एक भी खतरा है. Chat GPT  को नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। Chat GPT चैट जीपीटी एक AI प्रोग्राम है जिसे OpenAI ने विकसित किया है और गूगल इसे उपयोग नहीं करता है।

Google आपके दुवारा पूछे गए सवालो के बदले रिजल्ट दिखता है वो बताता है की इन वेबसाइट पे आपके दुवारा पूछे गए सवाल का रिजल्ट मिल सकता है. लेकिन गूगल आपको उत्तर नहीं देता है. लेकिन Chat GPT पे ऐसा नहीं है 

Chat GPT AI तकनीकों का प्रयोग करता है और उसके प्रयोग करने से वो आपके पूछे गए सवालों को समझ कर उसका उत्तर देने की कोशिश करता है . Chat GPT चैट जीपीटी एक भाषा मॉडल है और बहुत से ज्यादा एडवांस है. Chat GPT का उपयोग लोग गलत कामो के लिए न करे तो अच्छा है वरना ये पुरे मानव जाती के लिए खतरा हो सकता है। इसलिए, इसे सावधानीपूर्वक हम सभी को उपयोग करना होगा।

आखरी शब्द :

दोस्तों अगर हमारा ये लेख Chat GPT Kya Hai पढ़ कर आपको अच्छा लगा हो और आपको लगता है की Chat GPT के बारे में और कुछ इनफार्मेशन चाहिए तो आप इस पोस्ट पे कमेंट कर पूछ सकते है. हम आपके Chat GPT से जुड़े सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे.