10 Best Hindi Blogging Niche 2023 –हिंदी ब्लॉग्गिंग के लिए 10 बेस्ट नीच

 

दोस्तों आप क्या आप इंग्लिश में कमजोर है मेरी तरफ तो चिंता करने की बात नहीं है आज भारत में इन्टरनेट के ज्यादा यूज़ करने से आज लोग हिंदी भाषा में भी कंटेंट को बहुत ज्यादा तादाद में सर्च कर रहे है ऐसे में आपके लिए घर बैठे online paise kaise kamaye की चिंता करने की जरुरत नहीं है आज इस लेख में मैं आप सभी के लिए जो हिंदी अच्छा जानते है ghar baithe paise kaise kamaye के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है. अगर आप सच में पैसे कमाना चाहते है तो मेरे इस लेख को ध्यान से पढ़िए.
घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 1000 तरीके है लेकिन कौन सा तरीका आपके लिए सही होगा इसका चुनाव आपको ही करना होगा. क्युकी हर किसी के पास ऑनलाइन ब्लॉग्गिंग करने के लिए लैपटॉप या इन्टरनेट हमेशा नहीं रहता है ऐसे में आपको कौन सा विकल्प अच्छा लगता है इसका फैसला आपको करना होगा.
इस लेख में हम उन हिंदी ब्लॉगर के को ब्लॉग्गिंग के 10 Best हिंदी Niche के बारे में बताने वाले है. जिसमे से आपको जो भो niche पसंद आये उस पर आप ब्लॉग बना कर काम करना शुरू कर दो मैं आपको 200% की गेरेंटी देता हूँ की इन niche से आप आसनी से पैसे कम सकेंगे. तो चलिए देखते है कौन से 10 Best Hindi Blogging Niche है 

1. Make Money Online (ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए)

ये इन्टरनेट पे सबसे ज्यादा लोग सर्च करते है क्युकी बहुत से लोगो को पता है की आप आज के दिन में आसानी से घर बैठे ₹1000 कमा सकते है इसके लिए आपको सही रास्ता चुनना होगा जिसपे आप निपूर्ण है आप चाहे तो ब्लॉग्गिंग के ज़रिये भी पैसे कमा सकते है क्युकी आज के समय में हिंदी ब्लॉग्गिंग के कुछ niche मे competition बहुत कम है ऐसे में आप एक डोमेन खरीद कर उसे ब्लॉगर पर पार्क कर ब्लॉग्गिंग से पैसे कमा सकते है. देखा जाए तो ब्लॉग्गिंग एक Ghar baithe और without investment का प्लान है जिसे आप अपने mobile में app के ज़रिये ही कर सकते है.
 
ब्लॉग्गिंग के लिए अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आप मोबाइल से भी कर सकते है ब्लॉग पे किसी भी लेख को लिखने से पहले आप keyword research कर low कम्पटीशन keywords का चुनाव कर ले और उस पर लेख लिखना शुरू कर दे और कोशिश करे रोज़ एक आर्टिकल लिखना के लिए. 
अब आपके मन में ये आएगा की की कैसे Blogging Se Paise Kaise Kamaye जाते है तो दोस्तों आप ब्लॉग्गिंग से Adsesne, Affiliate, Refer & Earn, Sponsor इन चार तरीको को आसानी से पैसे कमा सकते है. साथ ही आप अपने ब्लॉग के कुछ पोस्ट के लिए youtube channel बना कर उसपे tutorial भी पोस्ट कर अपने ब्लॉग पे embed करे ताकि Youtube से भी आपके ब्लॉग को ट्रैफिक मिल जायेगी.

2. Stock Market (शेयर बाज़ार) 

हिंदी ब्लॉग्गिंग में अगर आप देखे तो शेयर बाज़ार से जुड़े बहुत ही कम वेबसाइट या ब्लॉग आपको देखने को मिलेगा ज्यादा ब्लोग्स या वेबसाइट आपको इंग्लिश पे ही दिखाई देगा. इसीलिए स्टॉक मार्केट का हिंदी niche आपके लिए दूसरा सबसे अच्छा विकल्प है. 
अगर आपको शेयर बाज़ार में दिलचस्पी है और आप शेयर बाज़ार के बारे में अच्छे से जानते है  तो आप शेयर बाज़ार की ब्लॉग बना सकते है जहा आप बहुत से स्टॉक जो ज्यादा लोग पसंद करते है या आपको मुनाफा देते है जैसे Taliwan share bazar , pc jewellers share price, taxi bazaar, birla tyre share price, pfc share price, reliance smart bazaar के शेयर स्टॉक को आप अपने ब्लॉग पे पब्लिश करे और उन पर लेख लिखे की कौन से शेयर अच्छे है और कौन से शेयर आपको लम्बी समय में अच्छा मुनाफा दे सकता है.
शेयर बाज़ार के ब्लॉग अगर आप खोलते है तो आप इन ब्लॉग से Adsense, Affiliate Marketing, Refer & Earn इन तीन माध्यम से आसानी से पैसे कमा सकते है.

3. Tech Niche (टेक्नोलॉजी पर ब्लॉग)

इस टेक नीच की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ रहा है आज इन्टरनेट पे बहुत से लोग खुद के टेक ब्लोग्स चला रहे है और बहुत से ब्लोग्गेर्स इनके जरिये अच्छा खासा पैसा कमा भी रहे है जैसे tech winks जो एक टेक ब्लॉग है लेकिन यह ब्लॉग इंग्लिश में है हिंदी ब्लॉग जैसे hindimehelp, supportmeindia, shoutmeloudhindi, और भी बहुत सारे ब्लॉग है जिनकी हर महीने की ट्रैफिक लाखो में है.
अगर आपको टेक में रूचि है तो आप इनपे ब्लॉग बना कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते है अगर आप टेक ब्लॉग बनाते है तो आप Adsense, Affiliate, Sponsors के जरिये अच्छा पैसा कमा सकते है. 

4. Computer Education (कंप्यूटर शिक्षा/ज्ञान का ब्लॉग)

कंप्यूटर पे बारे में जिनको अच्छी जानकारी है वो हिंदी में इसका ब्लॉग बना कर और कंप्यूटर से जुड़े पोस्ट अगर आप करेंगे तो एक ना एक दिन आप अच्छे मुकाम में जरुर पहुच जायेंगे. क्युकी इस niche में हिंदी में बहुत से कम ब्लॉग है और यहा competition भी बहुत कम है जो आपके लिए बहुत ही अच्छे फायदे की बार होगी. कंप्यूटर में आप लैपटॉप डेस्कटॉप हार्डवेयर और सॉफ्टवेर से रिलेटेड सारी जानकारी डाल सकते है.
और हिंदी में आपको कंप्यूटर से जुड़े ब्लॉग को पढने के लिए बहुत सारे व्यूअर मिल जायेगा. कुछ कंप्यूटर एजुकेशन के niche में 100 से भी कम पोस्ट है और वो ब्लॉग आप आसानी से 100 डॉलर हर महीने कमा रहा है .कंप्यूटर एजुकेशन के ब्लॉग पे आप Adsense, Refer & Earn, Sponsor के जरिये  पैसे कमा सकते है. 

5. Career and Education (रोज़गार और शिक्षा)

इस तरह के ब्लॉग पे आप अगर ग्रुप में काम करेंगे तो आपको सफलता बहुत जल्द मिल जायेगा क्युकी यहा आपको हर रोज रोजगार के कंटेंट मिलता है, चाहे आप भारत के किसी भी राज्य से हो हो हर रोज भारत में कही ना कही सरकारी नौकरी या प्राइवेट नौकरी के विज्ञापन निकलते रहते है. यह बस आपको उन विज्ञापन को हर ब्लॉग पे पोस्ट करना होता है. लेकिन ये एक ब्लोगेर के लिए इतना आसान काम नहीं है. 
यह बस आपको अपने टाइटल के लिए Keyword Research करना होगा बाकी कंटेंट के लिए किसी भी प्रकार का keyword research की जरुरत नहीं पड़ती है. जैसे ही आपको ब्लॉग 3-4 महीने का हो जाता है आप backlinks बनाना शुरू कर दे और धीरे धीरे सोशल मीडिया पे अपने पोस्ट को शेयर करते रहे आपको ब्लॉग एक का एक दिन पोपुलर जरुर हो जायेगा.
इस तरफ के ब्लॉग ज्यादा से ज्यादा पोस्ट होता है और इन पोस्ट्स पे आपको किसी भी प्रकार का फोटो की जरुरत नहीं होती है. वर्डप्रेस (wordpress) का प्लेटफार्म इस तरफ से ब्लॉग के लिए सबसे सही होता है.
नौकरी रोजगार और शिक्षा जैसे ब्लॉग अगर आप बनाते है तो आप इन ब्लॉग में  Adsesne और Sponsors के जरिये ही आसानी से लाखो में कमा सकते है.

6. Kitchen & Recipes 

अगर आप खाना बनाने के सौकीन है या खाना बनाने के बारे में अच्छी जानकारी रखते है तो ये niche आपके लिए अच्छा होगा. खाना बनाने का ब्लॉग लडकिया भी बना सकती है क्युकी बहुत से लडकिया ऐसी होती है जो खाना बनाने में बहुत रूचि रखती है.इसीलिए इस niche पे काम करना लडकियों के लिए बहुत आसन होगा और वो बहुत ही आसानी से इस पर काम कर सकती है 
इस niche में आप खाना कैसे बनाते है और कितने तरीको से बनाते है जैसे जानकारी हिंदी में शेयर कर सकते है. यह भी आपको अपने ब्लॉग के टाइटल के लिए keyword research करना होगा बाकी कंटेंट आप खुद बिना keyword research किये लिख सकते है. इस तरह के ब्लॉग पे आप Adsense, और Affiliate क्र जरिये पैसे कमा सकते है.

7. Multi Niche

जैसा की आपको नाम से ही पता चल गया होगा की यह किस तरह का niche है इस तरह के niche में आप सभी चीजो को एक साथ कवर कर उस पर लेख लिख सकते है लेकिन इस तरह के ब्लॉग में आपको थोडा मेहनत करना पड़ता है और धैर्य की जरुरत पड़ती है. 
एक बार आपका ब्लॉग Google पे रैंक करना शुरू कर दे न तो आप अच्छा खासा पैसे इससे कमा सकते है. लेकिन  इस niche में आप Adsense, Affiliate, और Sponsor के जरिये पैसे कमा सकते है 

8. Makeup & Beauty Tips

हिंदी ब्लॉग्गिंग करने के लिए ये niche लडकियों के लिए best niche है. और ये niche लडकियों को लिए ज्यादा अच्छा है क्युकी लडकियों के पास Makeup & Beauty के बहुत सारे Tips होते है या उनके बारे में जानते है. और इस niche पे हिंदी में competition बहुत कम है. इसीलिए अगर आप Makeup & Beauty Tips से जुड़े ब्लॉग open करते है तो आप आसानी से Makeup & Beauty Tips सीख भी सकते है और ब्लॉग लिख भी सकते है.
Makeup & Beauty Tips के ब्लॉग पे आप  Adsense, और  Affiliate के जरिये आसानी से पैसे कमा सकते है.

9. Travel (यात्रा)

Travel यानी यात्रा के ब्लॉग ज़रिये आप पैसे कमाने का सबसे अच्छा niche है क्युकी अगर आप यात्रा का ब्लॉग बनाते है तो आपको बहुत सारे ऐसे जगहों के बारे में जान सकेंगे और आपका वहा जाने का मन भी करेगा. जिन्हें यात्रा करना पसंद है उन्हें मैं suggest करूँगा की वो हिंदी में Travel के ब्लॉग पे जरुर काम करे इस niche में आप बहुत ज्यादा एन्जॉय कर सकेंगे, और ऐसा भी होगा की आपका mind (दिमाग) बहुत अच्छा रहेगा. क्युकी यात्रा हमारे दिमाग को सुकून देता है . अगर आपके पास खुद का यात्रा का ब्लॉग है और उस पर आप अपने यात्रा के अनभव को शेयर करेंगे तो लोग ज्यादा पढ़ते है और ऐसा भी हो सकता है की आप खुद का ब्रांड बना ले जैसे yatra.com. यात्रा ब्लॉग पे आप खुद के एक्स्पेरिंस को ब्लॉग पे लिखे.
travel के इस नीच में आपको बहुत ज्यादा low competition keyword मिल जायेंगे जो आपके ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक देगा.यात्रा के ब्लॉग से आप Adsense, Affiliate, और  Sponsor के जरिये आप आसानी से पैसे कमा सकते है. इस niche में आपको sponsor बहुत मिलता है. जहा hotels, travel (auto), वाले आपको approch करेंगे की आप उन्हें अपने ब्लॉग पे recommend करे.

10. Sports

ये स्पोर्ट्स जो की हमारे हिंदी ब्लॉग्गिंग niche का सबसे आखरी niche है जिसपे आप किसी भी खेल को ले कर ब्लॉग लिख सकते है जहा आप लाइव स्पोर्ट्स के स्कोर भी वेबसाइट पे समय समय में पब्लिश कर adsense और एफिलिएट के जरिये पैसा कमा सकते है  

आखरी शब्द :

तो दोस्तों हमने अपने  10 Best Hindi Blogging Niche आप सबके लिए शेयर कर दिया है आपको जो भी niche पसंद आये उन पर जल्द से जल्द काम करना शुरू कर दे ऐसा ना हो की आपकी जगह कोई और ब्लॉगर इस niche के काम पे लग जाये और आपसे आगे बढ़ जाये. इस लेख को पढ़ कर आपको हमने हिंदी के Best Niche शेयर कर दिए है. 
अब बाकी का काम आपको करना है की आप क्या करना चाहते है. ये लेख मैं इसीलिए भी लिख रहा हूँ क्युकी मैं भी ऑनलाइन के ज़रिये कुछ ना कुछ हर महीने जरुर कमा रहा हूँ.
Enable Notifications OK No thanks