Whatsapp Chat Lock Kaise Kare हिंदी में

 

हर रोज़ आज लाखों लोग व्हाट्सएप चैट का उपयोग करते हैं। यह आधुनिक युग में संपर्क बनाए रखने और संदेशों को साझा करने का एक बढ़िया माध्यम है। हालांकि, इंटरनेट के इस युग में, निजी और महत्वपूर्ण चैट की सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है। जिसके लिए व्हात्सप्प ने whatsapp chat lock  से एक नया फीचर लंच किया है यहां व्हाट्सएप ने चैट लॉक जैसी एक उपयोगी सुरक्षा सुविधा पेश की है।


whatsapp chat lock एक ऐसी सुरक्षा सुविधा है जिसका उपयोग करके आप अपने चैट्स को निजी रख सकते हैं। इसे उपयोग करने के लिए आपको एक चयनित पासवर्ड या बायोमेट्रिक द्वारा पुष्टि की आवश्यकता होती है। जब यह सक्षम हो जाता है, तब ही आप चैट देख पाते हैं और संदेशों को पढ़ सकते हैं। यह उपयोगकर्ता को अपने निजी चैटों को सुरक्षित रखने की अनुमति देता है।


whatsapp chat lock के एक और महत्वपूर्ण फायदे में से एक है कि यह चोरी और अनधिकृत उपयोग से चैट्स की सुरक्षा देता है। यदि आपका फ़ोन गुम हो जाता है या चोरी हो जाता है, तो आपकी व्हाट्सएप चैट्स पर पासवर्ड की उपस्थिति के कारण आपके चैट्स गैरमेज़री से उपयोग नहीं किए जा सकते हैं। यह आपकी निजी जानकारी और संदेशों की सुरक्षा  करता है।


whatsapp chat lock की एक अच्छी बात यह है कि इसका  उपयोग करना बहुत ही आसान है। आपको सिर्फ अपने व्हाट्सएप ऐप की नए app को अपडेट करने की आवश्यकता होगी, फिर आप चैट लॉक को सक्षम करने के लिए ऐप में संशोधित सुरक्षा सेटिंग्स में जा सकते हैं। आप अपने अनुकूल पासवर्ड को चुन सकते हैं और यदि आपका डिवाइस योग्यताओं को समर्थन करता है, तो आप अपने फिंगरप्रिंट या चेहरे से चैट लॉक की पुष्टि भी कर सकते हैं।

Whatsapp Chat Lock Kaise Kare (How To Lock Chat in Whatsapp) :-

  • Step: 1 

सबसे पहले आप अपने फ़ोन के playstore पे जाये और वह whatsapp सर्च करे और अपने whatsapp को अपडेट कर ले. अगर आपके whatsapp पे whatsapp chat lock का आप्शन दिखाई नहीं दे रहा है तो आप whatsapp का Beta Version को ज्वाइन कर ले 

  • Step: 2 

अब अपने whatsapp पे जिस किसी भी यूजर के chat को lock करना चाहते है उसके chat पे जाये और उसके नाम पे क्लिक करे आपने जो भी उस यूजर का नाम दिया है 

Whatsapp Chat Lock Kaise Kare

Note: अगर आप whatsapp chat locked पे पासवर्ड (password) डालकर उसे locked करना चाहते है तो ये आप्शन आपको अभी नहीं मिलेगा अभी आप सिर्फ अपने फिंगरप्रिंट के जरिये ही अपने chat को locked कर सकते है .

  • Step: 3 

आप आप स्क्रॉल डाउन करेंगे और नीचे की तरफ आपको Chat lock दिखाई देगा जिसपे आपको क्लिक करना है

Whatsapp Chat Lock Kaise Kare

 अब आप Lock this chat with fingerprint को on करना होगा फिर एक पे क्लिक कर अपना फिंगरप्रिंट देना होगा .

Whatsapp Chat Lock Kaise Kare

  • Step:4 

This Chat is Now Locked इस तरह से आपका chat lock हो जायेगा .

Whatsapp Locked chat आपको कहा दिखाई देगा ?

Whatsapp Chat Lock Kaise Kare

अगर आपने Whatsapp Chat Lock Android पे कर दिया है और उस chat को देखना चाहते है तो Whatsapp को open करे और chat पे जाये वहा आपको Locked Chats का आप्शन दिखाई देगा वह से आप अपने किसी भी locked किये गए chat को एक्सेस कर सकते है.

Whatsapp Locked Chat को UNLOCKED कैसे करे ?

इसके लिए आपको अपने Whatsapp पे Locked Chat पे जाना होगा उसके बाद जिस Chat को Unlocked करना है उसपे क्लिक करेंगे फिर chat lock आप्शन पे जायेंगे जो की on होता है उसपे क्लिक कर उसके अपने फिंगरप्रिंट की मदद से ऑफ कर दे .

इस लेख में बताये गए तरीका सिर्फ android फ़ोन यूजर के लिए है अगर आप iphone का प्रयोग करते है तो ये तरीका काम नहीं करेगा 

Enable Notifications OK No thanks