irctc retiring room kya hai क्या है

 

ट्रेन पे आज हम सभी कही न कही जाने के लिए सफ़र करते है तो साथ ही अगर हम कही दूर गए तो हमें ठहरने के लिए होटल या room चाहिए होता है ताकि हम विश्राम कर सके लेकिन क्या आपको पता है की आपके रुकने के लिए रेलवे ने एक सेवा शुरू किया है 
जिसे हम irctc retiring room के नाम से भी जानते है. जी हाँ irctc retiring room जिसका सञ्चालन irctc करता है जो भारत के ज़्यादातर रेलवे स्टेशन पर आपके ठहरने के लिए room मुहैया करवाती है ताकि दूर से यात्रा कर आये लोगो को आराम की सुविधा मिले 
और पढ़े :-
आज इस लेख में हम retiring room के बारे में जानेंगे और साथ में आप सभी को ये भी बताने वाले है की retiring room क्या है और आप रिटायरिंग रूम बुकिंग ऑनलाइन में कैसे करते है.

IRCTC retiring room क्या है ?

रिटायरिंग रूम एक room है जहा आप ट्रेन से यात्रा के बाद विश्राम कर सकते है.  जिसे हम साधारण भाषा में कहे तो स्टेशन पर रहने के लिए जगह भी कह सकते है. 
रिटायरिंग रूम बुकिंग आप ऑनलाइन कर सकते है जिसके लिए आपके पास ट्रेन का कांफोर्म टिकेट होना अनिवार्य है वरना आप रिटायरिंग रूम बुकिंग नहीं कर सकते है.
रिटायरिंग रूम की देख रेख irctc करता है जो भारत के अधिकतर रलवे स्टेशन पर उपलब्ध है. रिटायरिंग रूम एसी और नॉन एसी के साथ single bed और duble bed में भी मौजूद है.

रिटायरिंग रूम कैसे बुक करें ?

अगर आप भी अपने लिए या अपने परिवार या दोस्तों के लिए retiring room booking करवाना चाहते है तो आपको उनका pnr number पता होना चाहिए उसके बाद आप IRCTC yatra app एक जरिये IRCTC account को लॉग इन कर railway retiring room booking आसानी से कर सकते है.

रिटायरिंग रूम कैसे बुक करें ?

अगर आपको नहीं पता है की रिटायरिंग रूम कैसे बुक करते है तो हमारा यी लेख जरुर पढ़े रिटायरिंग रूम कैसे बुक करें ?

Railway retiring room charges ?

अगर आप किसी के लिए irctc retiring room booking करवाना चाहते है तो आपको Railway retiring room के charges के बारे में भी पता होना बहुत जरुरी है. आप कम से कम 12 घंटो के लिए room की बुकिंग करवा सकते है इसके लिए आपको 60-100 रुपये का चार्ज देना होगा. Railway retiring room के charges हमने चार्ट पे डाल दिया है आप नीचे देख सकते है.

टैरिफ टेबल

घंटे के नंबर

प्रस्तावित चार्ज (24 घंटे के लिए आधार 100)

Upto 3

25

4-6

40

7-9

50

10-12

60

13-15

70

16-18

80

19-21

90

22-24

100

बियॉन्ड 24 घंटे

उपरोक्त के अनुसार

48

200

रेलवे रिटायरिंग रूम के नियम क्या है ?

रेलवे रिटायरिंग रूम के बहुत से नियम भी है जिन्हें बहुत से लोगो को जानकारी नहीं है. उनके लिए हम इस लेख के जरिये उन्हें बताने की कोसिस करेंगे. अगर आप irctc retiring room बुक करवाना चाहते है तो आपको 12 से 48 घंटे के अन्दर room बुक करना होगा वरना आप irctc retiring room की बुकिंग नहीं करवा सकते है.
रेलवे रिटायरिंग रूम के और भी बहुत से नियम कुछ इस तरह से है :- 
अगर आप railway retiring room को 48 घंटे से पहले रद्द करते है तो आपकी जमा की गयी राशि से 10% राशि काट ली जाएगी अगर आप 48 गहनते के बीच रद्द करते है तो 50% राशि काट ली जाएगी अगर आप railway retiring room check-in के दिन रद्द करते है तो  100% राशि काट ली जाएगी एक ट्रेन के टिकेट पे जितने यात्री होंगे उसी के अनुसार आप irctc retiring room booking करवा सकते है 
अगर आपका ट्रेन waiting लिस्ट पे है तो आप irctc retiring room booking नहीं करवा सकते है irctc retiring room booking आप सुबह के 12:30 से शाम के 11:30 तक रिटायरिंग रूम बुकिंग कर सकते है.
रेलवे रिटायरिंग रूम में आपको भोजन की सुविधा नहीं मिलती है इसका इंतज़ाम आपको खुद करना होगा.भारत के ज़्यादातर स्टेशन पे आपको ये room available मिल जायेगा आप चाहे तो irctc retiring room booking station list भी चेक कर सकते है ताकि आपको पता चल जायेगा की आप जहा जाने वाले है वह irctc retiring room available है या नहीं 
अगर आपको कोई होटल या लॉज के बारे में अब पूछे तो आप उन्हें retiring room kya hota hai इनके बारे में बताये ताकि उनका कुछ सेविंग्स हो और वो स्टेशन पे आराम से रह सके.