Dhanteras Kyu Manaya Jata Hai

 

धनतेरस या धन्य तेरस जो की एक हिन्दू पर्व है इसके बारे में आप सभी ने सुना होगा लेकिन क्या आपको पता है धनतेरस क्या है और क्यों मनाई जाती है? अगर नहीं पता है तो आज हम आप सबको इस लेख के जरिये Dhanteras Kyu Manaya Jata Hai और धनतेरस से जुडी बहुत सारी जानकारी आप सबके साथ साँझा करने वाले है. धनतेरस दिवाली के समय में मनाये जाने वाला पर्व है. धनतेरस एक भगवान् का नाम है जो कृष्णा पक्ष के समय समुद्र एक अमृत कलश ले कर प्रकट हुए थे. 
आज हम सभी भारत के देशवासी धनतेरस के दिन कुछ ना कुछ खरीदते है और ये क्यों ख़रीदा जाता है आप में से बहुत से लोगो को पता नहीं होगा इसके बारे में जानने के लिए आगे पढ़ते रहिये क्युकी धनतेरस की कहानी और भी ज्यादा मजेदार होने वाला है.

धनतेरस क्या है और क्यों मनाई जाती है?

सस्त्रो के अनुसार कहा गया है की कृष्णा पक्ष के समय जो की कार्तिक का महिना था उस समय समुद्र मंथन से समय भगवान् धन्वन्तरी प्रकट हुए थे और अपने साथ दोनों हांथो में कलश पकडे प्रकट हुए थे. तो धन्वन्तरी के प्रकट होने के उपलक्ष्य पर ही dhanteras 2022 का त्यौहार मनाया जाता है 
सस्त्रो के अनुसार कहा गया है की भगवान् धन्वन्तरी भगवान् विष्णु का अंश अवतार है.

धनतेरस कैसे मनाया जाता है?

dhanteras के दिन हम अपने घरो में दीया और rangoli बना कर दीपावली आने की पूर्व सुचना देते है इस दिन भारत के ज़्यादातर हिन्दू धर्म के लोग अपने घरो के अन्दर और बहार दीये जलाते है. बहुत से राज्यों में इससे अलग अलग नाम से भी जाना जाता है.

धनतेरस पर किसकी पूजा करनी चाहिए ?

भगवान धनतेरस जो की विष्णु भगवान् का अंश है और साथ ही साथ चिकित्सक है उसे हम चिकित्सा के देवता के नाम से भी जाना जाता है तो हम उसकी पूजा करते है साथ ही साथ हम यमराज देव की पूजा भी करते है क्युकी स्वस्थ का स्थान धन से ऊपर माना जाता है तो पहले यमराज की पूजा की जाती है फिर भगवान् धन्वन्तरी की. कहावत है की “पहला सुख निरोगी काया दूजा सुख घर में माया”  आप लोगो को बता दे की यमराज मुत्यु के देवता है.

Dhanteras कब होता है ?

धनतेरस दीपावली के ठीक 1 दिन पहले होता है. इस दिन लोगो वर्तन या चांदी के चीजे खरीदते है. अगर आपको नहीं पता है की सन 2022 में dhanteras kab hai तो आपको बता दे की इस साल dhanteras 2022 date: Sunday यानी रविवार , 23 October (अक्टूबर) को है.

धनतेरस के दिन क्या खरीदना चाहिए ?

अगर आपको नहीं पता है की धनतेरस पर क्या खरीदें और क्या नहीं तो चिंता करने की जरुरत नहीं है हम आपकी समस्या का समाधान इस लेख के जरिये करने वाले है. कहा जाता है की जब भगवान् धन्वन्तरी प्रकट हुए थे तो उसके हांथो में अमृत से भरा कलश था जो की एक वर्तन है तो बहुत से लोग धनतेरस के दिन बर्तन खरीदते है. 
कहा जाता है की अगर आप dhanteras 2022 के दिन कुछ खरीदते है तो आपके धन या वास्तु में तेरह गुनाह वृद्धि होती है. बहुत से लोग इस दिन धनिया के बीज भी खरीद कर घर पे रखते है और इस बीज को दीपावली के बाद अपने खेतो में लगते है.
dhanteras के दिन बहुत से लोग सोना और चांदी की चीजे भी खरीदते है लोगो का मनना है की चांदी चन्द्रमा का प्रतिक है जो की परिवार में शीतलता प्रदान करता है. चांदी में संतोषी रूपी धन का वास होता है. जिनके पास संतोष है वो सबसे स्वस्थ और सुखी होता है.
धन्वन्तरी जो चिकित्सा के देवता है तो हम अपने परिवार स्वस्थ और सेहत के लिए कामना के लिए धन्वन्तरी की पूजा करते है. और धनतेरस के ठीक बाद वाले दिन दीपावली के दिन रात को भगवान् लक्ष्मी और गणेश की मूर्ति खरीद कर पूजा करते है.
  

 Dhanteras Ki Katha/ Kahani

बहुत से लोग धनतेरस के दिन अपने घर पे बड़ी पूजा का आयोजन करते है साथ ही साथ dhanteras ki katha/ kahani भी सुनते है. इससे उन्हें परिवार के नए लोगो को धनतेरस के बारे में साथ ही साथ इससे जुड़े हर सवाल की जानकारी भी मिल जाता है. 
आप भी चाहे तो अपने घर में किसी अच्छे पंडित को बुला कर उससे पूजा करवा सकते है और कथा या कहानी सुन सकते है. वैसे ये कहानी बहुत ही मजेदार होता है अगर आपने कभी नहीं सुना है तो जरुर सुने.

Dhanteras Wishes

धनतेरस की बहुत बहुत से लोग अपने दोस्तों और परवार के लोगो को  happy dhanteras का wish और dhanteras images whatsapp पे भेज कर उन्हें wish करते है. कुछ लोग happy dhanteras से जुडी सन्देश भ लोगो को शेयर करते है 

आखरी शब्द 

अगर हमारे इस लेख Dhanteras Kyu Manaya Jata Hai और इससे जुडी जानकारी जैसे धनतेरस की महत्व क्या है? , धनतेरस क्या है और क्यों मनाई जाती है? धनतेरस का इतिहास क्या है? धनतेरस का महत्व क्या होता है? धनतेरस की किसकी पूजा की जाती है? ऐसे बहुत से सवालों का जवाब हमने इस लेख में देने की कोशिश की है अगर हमारे ये लेख आप सभी को पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.