बेरोजगार दिवस क्या है और कब मनाया जाता है

 

दोस्तों सोशल मीडिया में आप हर साल बेरोजगार दिवस के बारे में कही ना कही कोई न कोई लेख जरुर देखते है और बहुत से वक़्त आपके मन में ये ख्याल भी जरुर आता होगा की आखिर ये बेरोजगार दिवस क्या है और इसे हम क्यों मानते है ? आज इस लेख में हम आपको बेरोजगार दिवस से जुडी सारी जानकारी देने वाले है जिसे पढ़ कर आपको बेरोजगार दिवस के बारे में काफी जानकारी मिल जायेगा.

राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस क्या है ?

दोस्तों राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस एक ऐसा दिवस है जिस दिन हम भारत में भड़ते बेरोजगार के बारे में लोगो को सोशल मीडिया के जरिये बताते है की भारत में दिन ओ दिन बेरोजगारी बढती ही जा रही है इसी को ध्यान में रखते हुए हम सब राष्टीय बेरोजगार दिवस मानते है 

राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस कब मनाया जाता है ?

दोस्तों राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस हर साल 17 सितम्बर को मनाया जाता है. जिस हम बहुत से युवा सोशल मीडिया में राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस के बारे में ट्वीट या सोशल मीडिया पे पोस्ट करते है और सरकार को बताने की कोशिश करते है की भारत में बेरोजगार बहुत ज्यादा बढ़ गया है जिसे सरकार ध्यान दे.
बेरोजगार दिवस हर साल हमारे देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी के जन्मदिन पर मनाया जाता है क्युकी जब ये देश के प्रधान मंत्री थे तब इन्होने हमारे देश के लोगो के बहुत सारे लुभावने वादे किये थे की देश में करोड़ो की संख्या में देश के युवाओ को नौकरी देंगे लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ. और नहीं इन्होने अपने किये गए वादों को पूरा किया.
इसीलिए भारत के यूथ कांग्रेस के लोगो ने 17 सितम्बर को राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस बोल के गोषित कर दिया ताकि लोगो को पता चल सके की देश में बेरोजगार कितनी संख्या में बढ़ रहे है. राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस के दिन ये प्रधान मंत्री नरेंद मोदी से पूछते है की उन्होंने जो २ करोड़ नौकरी देने का वादा किये थे वो कहा है ?
राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस के दिन जहा देश नरेंदमोदी को बधाई देते है और बाकी दुसरे लोग जो सरकार के खिलाफ है उन्हें राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस की शुभकामनाये मीम meme या शायरी के रूप में देते है और इसे पुरे दिन सोशल मीडिया में ट्रेंड करते है. 

आखरी शब्द 

राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस से जुडी जानकारी हमने आप तक जो पहुचाया अगर वो आपको अच्छा लगा तो हमें जरुर बताये और साथ में अगर आपका कोई सुझाव हो तो हमसे संपर्क जरुर करे. अगर अब कभी भी कोई आपसे राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस कब है पूछे तो आप इसका जवाब पूरी डिटेल्स के साथ बता सकते है.