Crypto से passive income कैसे करे

 

क्या आप Crypto पे इन्वेस्टमेंट या ट्रेडिंग करते है तो आपके लिए आज हम एक ऐसा लेख ले कर आये है जिसके जरिये आप बिना ट्रेडिंग किये Crypto से आसानी से पैसिव इनकम कर पैसे कमा सकते है. आज Crypto के जरिये आप बहुत से तरीके से पैसे कमा सकते है. लेकिन हम अपने इस लेख में उन तरीको को बताने वाले है जो सबके लिए आसान होगा. उससे पहले हमने ये जानना होगा की आखिर ये पैसिव इनकम है क्या ?

Passive Income क्या है

 passive income वो इनकम या आय है जहा आप एक अपने रखे गए राशि के बदले आप कुछ earn करते है. ये कुछ बैंक में जमा किये गए राशि के बदले interest देने के जैसा ही है. passive income के उदाहरण के तौर पे क्रिप्टो में भी आप अपने एसेट्स जो coins आपने खरीद कर होल्ड किये है उसके बदले क्रिप्टो exchange आपको कुछ राशि interest देता है. जिसे हम passive income कह सकते है.

Crypto Passive Income ideas 

  • REFER FRIEND 

अगर आप क्रिप्टो करते है तो referal friend के जरिये आप आसानी से पैसे कमा सकते है. इसपे आप अपने दोस्तों या परिवार को को क्रिप्टो के बारे में बताये और उन्हें आपके referral links के जरिये आप खुद उन्हें join करवा दे. इससे उनके दुवारा किये गए ट्रेडिंग के बदले आपको कुछ % का कमीशान मिलता रहेगा. भारत में जितने भी क्रिप्टो exchange है सभी में आपको  REFER FRIEND का आप्शन मिल जायेगा. REFER FRIEND का comission यह 10% से लेकर 30% तक हो सकता है.

  • BNB Vault / felexible Saving के जरिये 

अगर आपके पास BNB जो की बिनांस का एक exchange कॉइन है तो आप उस कॉइन को BNB Vault / felexible Saving में staking कर हर दिन कुछ रुपये कमा सकते है. bnb कॉइन का जितना quantity आपके पास अधिक होगा उतना ही आपके लिए अच्छा होगा.

  • Defi staking के जरिये 

defi जिसे हम decentralized finance के नाम से जानते है ऐसे coins जैसे bitcoin usdt जैसे coins को आप Defi staking पर stake कर आसानी से पैसे कमा सकते है. यहां आपको इन coins को stake करना होता है बस. अगर आपको नहीं पता है की defi coins कौन कौन से है तो आप defi coin list 2022  के जरिये जान सकते है 

  • Activites के जरिये 

बहुत से बड़े बड़े क्रिप्टो exchange अपने यूजर के लिए कुछ quiz टाइप की Activites करते है जिन्हें users दुवारा पूरा करने पर कुछ लोगो को फ्री में क्रिप्टो coins देते है. जैसे की बिनांस अगर आप प्रयोग करते है तो हर महीने आपको कुछ activity देता है जिसे पूरा करने पर आपको reward मिलता है. बिनांस join करने के लिए दिए गए लिंक पे जा कर singup करे

  • Eth 2.O Staking 

अगर आपके पास eth (ethereum) कॉइन है तो आप उन कॉइन को Eth 2.O Staking पे staking कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते है. लेकिन Eth 2.O Staking करने पर आपको जो reward मिलेगा वो staking का कार्यकाल पूरा होने के बाद ही मिलेगा. Eth 2.O Staking करने पर आपको 0.3% तक का सूद मिलता है. कुछ इंटरनेशनल exchange पर इससे कम या ज्यादा हो सकता है.

  • Launchpool

बहुत से क्रिप्टो exchange पे इस Launchpool के बारे में देखे या सुने होंगे. Launchpool वो होता है जहा नए प्रोजेक्ट्स अपने प्रोजेक्ट के लिए क्रिप्टो exchange के सहारे फंड्स कलेक्शन करते है इसके बदले जब वो प्रोजेक्ट या कॉइन लंच होता है तो जो यूजर उस प्रोजेक्ट पे पैसा लगते है उसे वो नया coins फ्री में मिलता है. जिसे यूजर चाहे तो अच्छे कीमतों में बेच कर अच्छा पैसा कमा सकते है. Launchpool पे आप कुछ चुनिन्दा coins को ही staking कर नए प्रोजेक्ट्स जो की आने वाले है को support कर सकते है. बिनांस Launchpool पे आप BNB या BUSDT को staking कर नए प्रोजेक्ट्स में इन्वेस्टमेंट कर सकते है. एक Launchpool में नए प्रोजेक्ट का locked पीरियड 15 दिन से लेकर 90 दिनों तक का हो सकता है. ये पीरियड खत्म होने पर आपके stake किये गए कॉइन और साथ में उस नए प्रोजेक्ट का कॉइन दोनों मिल जाता है.

  • Fixed Savings 

Fixed Savingsयह क्रिप्टो exchange का ऐसा feature है जहा आप किसी भी कॉइन को किसी भी समय के लिए fixed कर रख सकते है और जब चाहे redeem भी कर सकते है. लेकिन staking पे ऐसा नहीं है अगर आप किसी कॉइन को stake करते है और बाद में आप दिए गए समय से पहले redeem करना चाहते है तो आप उस कॉइन को redeem कर सकते है लेकिन इसके बदले आपक किसी भी तरह का interest नहीं मिलेगा और आपके दुवारा redeem किये गए कॉइन आपके wallet या spot wallet पे 3 दिनों की बाद आता है. लेकिन Fixed Savings पे ऐसा नहीं है यहा आपको आपका कॉइन जिस दिन redeem करेंगे उसी दिन मिल जायेगा और साथ में आपने जितने दिन तक Fixed Savings पे आपके कॉइन को रखा था उसका interest भी साथ में मिल जायेगा.

  • Staking 

इसे हम आसन शब्दों में fixed deposit भी कह सकते है जहा हम exchange के दुवारा दिए गए coins को किसी exchange पे कुछ समय 15 दिन से लेकर 120 दिनों तक के लिए deposit कर देते है. इसके बदले exchange हमने interest देता है. Staking किये गए coins exchange पे एक जगह रख दिया जाता है. Staking किये गए coins को आप ट्रेड नहीं कर सकते है. Staking में बहुत से ऐसे coins भी होते है जिसे Stake करने के बदले आपको 100% से 50000% तक interest देते है. Staking पे रखे गए coins को आप 2 से 3 दिनों में redeem कर सकते है.

  • Locked Staking

जैसा की आपको Locked Staking के नाम से ही पता चल रहा होगा की यह अगर आप किसी कॉइन को Locked Staking पे डालते है तो वो कॉइन किसी समय के लिए locked हो जाता है जब तक वो समय पूरा नहीं हो जाता आपको वो कॉइन नहीं मिलता है. Locked Staking पे stake किये गए coins के बदले आपको अच्छा खासा interest मिलता है. Locked Staking पे बहुत से coins है जिसे आप चाहे तो Locked Staking पे डाल सकते है. ये Locked Staking का feature आपको इंटरनेशनल क्रिप्टो एक्सचेंज पर आसानी से मिल जाता है.