Staking Kya Hai Hindi mein

अगर आप एक क्रिप्टो ट्रेडर है तो कभी ना कभी आपने स्टैकिंग का नाम कहीं ना कहीं जरूर सुना होगा लेकिन हममें से बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें स्टैकिंग के बारे में नहीं पता है इस लेख में हम आप सभी को स्टेकिंग के बारे में बताने वाले हैं कि स्टेकिंग क्या है और इससे हमें क्या फायदा होता है। 
Staking क्या है (staking meaning in hindi)
स्टैकिंग क्रिप्टो का एक ऐसा फीचर है जहां आप अपने क्रिप्टो असेट्स को निर्धारित समय के लिए किसी एक्सचेंज पर रखते है जहा से आपको उसके बदले रिवार्ड मिलता हैं। रिवार्ड के रूप में आपको वही टोकन मिलता है जिस टोकन को आप स्टैकिंग पर डालते हैं।
Staking meaning in Hindi
आसान शब्दों में कह तो स्टेकिंग एक प्रकार का फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम है जैसे हम बैंकों में अपने पैसे को किसी निर्धारित समय के लिए फिक्स करते हैं जिसके बदले हमें rewards मिलता है ठीक उसी प्रकार क्रिप्टो में भी स्टैकिंग के जरिए आपको रिवार्ड मिलता है। जो लोग क्क्रिप्टो में नहीं है और जो लोग क्रिप्टो पर रोजाना ट्रेडिंग नहीं चाहते हैं जो होल्डिंग करते हैं इस टेकिंग उनके लिए सबसे अच्छा विकल्प है इस ट्रैकिंग के जरिए आप बिना ट्रेडिंग कर ही पैसे कमा सकते हैं। 
क्रिप्टो में कुछ एक्सचेंज स्टैकिंग को Lendings लैंडिंग के नाम से भी जाना जाता है। अगर आप किसी ऐसे एक्सचेंज पर है जहां आपको स्टैकिंग की सुविधा नहीं है तो वैसे exchange पर आप ट्रेडिंग ना करें तो अच्छा होगा। क्योंकि क्रिप्टो आज हम सबके लिए बिल्कुल नया है और बहुत से कम लोग इसके बारे में जानते हैं अगर हम क्रिप्टो को लंबे समय के लिए होल्ड करें तो हमें ज्यादा फायदा मिलता है और अगर आप कृप्तों के साथ जुड़े हैं तो एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि क्रिप्टो पर आप कम समय पर पैसे नहीं बना सकते हैं सिर्फ तुम्हें हमेशा उनका ही फायदा होता है जो लंबे समय के लिए निवेश करते हैं। 
staking in binance in Hindi 
अगर आप बाइनेंस पर Staking करना चाहते हैं और और आपके पास बायनेंस का अकाउंट है तो आप Binance पर दिए गये कॉइंस को स्टर्किंग कर सकते हैं।
 इसके लिए आपको बैलेंस के ऐप ओपन करो उनके होम पेज पर जाना पड़ेगा यहां आपको स्टैकिंग का ऑप्शन दिखाई देगा
 उस पर क्लिक करके आप लिस्ट किए गए सारे कॉइंस को देख सकते हैं बाइनेंस पर स्टैकिंग करने के फायदे यह है कि यहां आपको 10 दिन से लेकर 90 दिन तक का स्टैकिंग सुविधा उपलब्ध होता है
 जो कि दूसरे स्टेज पर ज्यादातर दिखाई नहीं देते हैं और अगर आपके पास एक चीज नहीं है या किसी एक्सचेंज के साथ आप जुड़े नहीं हैं तो आप थर्ड पार्टी है आप का प्रयोग भी कर सकते हैं लेकिन मैं आपको इसके लिए सुझाव बिल्कुल नहीं दूंगा।