Digilocker Me Account Kaise Banaye हिंदी में

 

Digilocker me account kaise banaye

digilocker जिसके बारे में हमने आपको अपने पिछले लेख में बताया था अगर आपने नहीं पढ़ा है तो यह पढ़े digilocker क्या है और इसका यूज़ कैसे करते है 
दोस्तों आज हमें अपने physical document को इधर उधर किसी काम के लिए ले जाने में डरते है ताकि आपका डॉक्यूमेंट कही खो या गुम ना हो जाये तो अब आपको डरने की जरुरत नहीं है क्युकी अब हमारे पास digilocker है जिसके जरिये आप अपने किसी भी सरकारी डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, स्कूल मार्कशीट, और भी बाकी जितने भी सरकारी डॉक्यूमेंट है उसे आप digilocker के जरिये डिजिटल copy में आसानी से रख कर उसका प्रयोग कर सकते है. Digilocker के मदद से हम आसानी से अपने किसी भी डॉक्यूमेंट को digilocker पे upload कर रख सकते है.
लेकिन हमारे बहुत से ऐसे यूजर है जिन्हें नहीं मालूम है की आप कैसे digilocker में अकाउंट बनाते है. इस लेख के जरिये हम आपको digilocker में अकाउंट कैसे बनाते है इसके बारे में बताने वाले है.

Digilocker में अकाउंट कैसे बनाये 

Digilocker में अकाउंट बनाने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए और आपके आधार कार्ड के साथ आपका मोबाइल नंबर लिंक होना जरुरी है. अगर आपके आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आप अपने आधार कार्ड को digilocker में verify नहीं करवा सकते है. और अगर आपके पास आधार कार्ड ही नहीं है तो आप अपने phone नंबर के जरिये भी digilocker में अपना अकाउंट (खाता) खुलवा सकते है.
Digilocker में खाता यानी अकाउंट नंबर बनाने के लिए आप नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करे:-
  • Step-1  सबसे पहले  https://digilocker.gov.in/ वेबसाइट को open करे 
ये digilocker का ऑफिसियल वेबसाइट है यह वेबसाइट open हो जाने के बाद आपको दाए तरफ ऊपर से singup पे क्लिक करे 
  • Step-2 अब अपना आधार कार्ड या मोबाइल नंबर डाले 
Digilocker me account kaise banaye

अब आप singup के page पर होंगे जहा आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना होगा अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप Don’t want to use Aadhaar / Aadhaar not linked with mobile पे क्लिक कर के अपने मोबाइल नंबर के जरिये भी singup कर सकते है. और फिर next पे क्लिक कर दे.
  • Step-3 अब अपना OTP डाले 
Digilocker me account kaise banaye

अब digilocker की तरफ से आपके मोबाइल नंबर या आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर आपको एक OTP (one time password) भेजा जाता है जिसके कोड को आपको digilocker पे डाल कर submit कर देना होगा.
  • Step-4 अब आप PIN number डाले 
अब आपको 6 डिजिट का पिन कोड डाल कर अपने digilocker को लॉक करना होगा जिससे आपका digilocker अकाउंट अगर कोई open भी कर ले तो आपके रखे हुए file को कोई देख या download ना कर सके.
जैसे ही आप अपना पिन कोड set कर लेते है आपको अपने उसी पिन से लॉग इन करना होगा जिसके बाद आप digilocker के डैशबोर्ड पे होंगे. इस तरह आप आसानी से digilocker  के अकाउंट को बना सकते है डीजीलोकर अकाउंट बनाते समय हमेशा digilocker password  को strong password दे कर रखे अगर आपका मोबाइल अगर कही गुम हो जाता है तो आपका डॉक्यूमेंट कोई गलत कामो के लिए प्रयोग ना कर सके 
digilocker create new account करना देखना कितना आसन है अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है तो आप digilocker के एंड्राइड  और एप्पल playstore app को अपने phone में installed कर उसके जरिये भी digilocker me account आसानी से बना सकते है.
Digilocker में आप इन डॉक्यूमेंट को आसानी से ऑनलाइन verify कर रख सकते है:-
  • आधार कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • वाहन रजिस्ट्रेशन 
  • उच्च शिक्षा मार्कशीट
  • एसएससी मार्कशीट
  • राशन कार्ड
  • रेसिडेंट सर्टिफिकेट
  • जाती प्रमाणपत्र
  • आय सर्टिफिकेट
Enable Notifications OK No thanks