Zebpay Par Stop Loss Kaise Lagate Hai

 

zebpay par stop loss kaise lagate hai
दोस्तों क्या आप क्रिप्टो पर ट्रेडिंग करते है और आपको ज्यादा नुकशान झेलना पढ़ रहा है तो आप शायद कभी क्रिप्टो खरीदने के बाद stop loss का प्रयोग नहीं करते है. या फिर आप ट्रेडिंग में बिलकुल नए है और आपको जिस समय में कौन सा क्रिप्टो खरीदना चाहिए पता है. लेकिन ऐसा बहुत कम ही होता है. ज्यादातर लोग क्रिप्टो buy (खरीदने) के बाद उस क्रिप्टो में stop loss डालना भूल जाते है या फिर डालते हे नहीं है. इस लेख में हम आपको zebpay जो की भारत का नंबर 1 क्रिप्टो exchange है पे कैसे stop loss लगते है इसके बारे में बताने वाले है.

Stop Loss Kya Hota Hai

stop loss zebpay का या किसी भी क्रिप्टो exchange का वो feature है जिसके जरिये कोई भी यूजर उस कीमत को वह डालता है जिसे वो loss के रूप में झेल सकता है. उदहारण के लिए 
अगर मैंने 1 XRP (RIPPLE) 20 रुपये के भाव से 1 XRP (RIPPLE) ख़रीदा है और मैं चाहता हूँ की अगर वो ख़रीदा हुआ XRP (RIPPLE) का कीमत अगर 18 रुपये डाउन नीचे चला जाय तो ओ खुद व खुद बिक्री हो जाये. यानी मुझे नुक्सान हो तो 2 रुपये का हो. और अगर उस XRP (RIPPLE) का कीमत बढ़ जाये यानी ज्यादा हो जाये तो मैं अपने profit (लाभ) के हिसाब से बेचू.
stop loss से ज़रिये आपके ख़रीदे गए क्रिप्टो को ये खुद व् खुद बिक जाता है अगर आपको loss हो रहा है तो लेकिन आपको कितना loss उठा सकते है इसका निर्धारण करना पड़ता है.

Stop Loss का प्रयोग कब करे 

stop loss का प्रयोग आप किसी भी शेयर या क्रिप्टो को खरीदने के बाद ही कर सकते है. उससे पहले आप नहीं कर सकते है अगर आप शेयर बाज़ार में intraday पे ट्रेडिंग करते है या क्रिप्टो में future पे ट्रेडिंग करते है तो आपके लिए stop loss का प्रयोग करना जरुरी हो जाता है वरना अगर किसी कारण आपका शेयर या क्रिप्टो की कीमत गिर जाता है तो आपका शेयर या क्रिप्टो खुद व् खुद बिक जाता है.

Zebpay पर Stop Loss का प्रयोग कैसे करे

Zebpay पर आप stop loss का प्रयोग in तरीके से कर सकते है.
  • Step-1 सबसे पहले आप अपने zebpay से उस token (कॉइन) का चुनाव करे जिसे आपने ख़रीदा हुआ है उसपे क्लिक करे 
Zebpay Par Stop Loss Kaise Lagate Hai

  • Step-2 अब आपने सामने BUY/SELL का आप्शन आएगा जिसके ठीक दाए तरफ stop दिखाई देगा जिसपे आपको क्लिक करना है 
  • Step-3 अब आपको stop के window पे buy/sell का आप्शन मिलेगा वहा से आपको sell पे क्लिक करना होगा. और फिर वह आपको 3 फ़ील्ड दिखाई देगा 
Zebpay Par Stop Loss Kaise Lagate Hai

  1. sell max – यहा से sell max पे क्लिक करे 
  2. stop price – यहा zebpay पे चल रहे current buy price से कम की amount डाले  
  3. Limit price – यहा आप उस amount को डाले जिस कीमत पर आप अपने कॉइन को बेचना चाहते है 
  • Step-4 Place sell order पे क्लिक कर दे .
इस तरह से आप आसानी से zebpay पर stop loss का प्रयोग कर loss से बच सकते है.