Google Listing Me Social Media Link Kaise Jode

 

Google Listing Me Social Media Link Kaise Jode

क्या आप एक बिज़नस owner है और अपने बिज़नस को Google listing में अपने business के social media page को दिखाना चाहते है और आपका पता नहीं है की कैसे आप अपने My Google Business के अकाउंट में social media page को जोड़ते है तो आपको अब कोई youtube पे विडियो देखने या किसी दुसरे आर्टिकल पे जाने की जरुरत नहीं है.क्युकी हम आपको इस लेख में बताने वाले है कैसे आप business google listing में सिर्फ अपने सोशल मीडिया को ही नहीं बल्कि अपने बिज़नस के वेबसाइट को भी जोड़ सकते है. 
Google Listing में social media account या किसी वेबसाइट को जोड़ने के लिए आपको थोडा बहुत कोडिंग की जरुरत पड़ती है लेकिन हम जिस प्रोसेस को आप सभी के साथ साँझा करने वाले है वह आपको किसी भी प्रकार की कोडिंग की जरुरत नहीं पड़ती है. लेकिन उससे पहले आये जानते है की आखिर Google Listing क्या है?

Google Listing क्या है (what is a google listing)

Google के search result पे दिखाए जाने वाला एक सुचना है जो की गूगल बहुत से सिग्नल और schema markup  के source से पता कर यूजर को दिखता है.
Google Listing Me Social Media Link Kaise Jode

उदहारण के तौर पे आप देख सकते है फोटो में जहा मैंने गूगल पे DevanagariTech टाइप कर search किया तो गूगल हमें search किये गए क्वेरी के साथ साथ एक इनफार्मेशन भी दिखता है. लेकिन यह इनफार्मेशन खुद ओ खुद बन कर नहीं आता है इसके लिए आपको अपने बिज़नस के लिए आपके पास एक Google My Business का verified अकाउंट होना जरुरी है तभी गूगल आपको ऐसे result दिखता है.
लेकिन कुछ google listing for business में आपको social media के बहुत सारे अकाउंट के pages दिखाई देते है जैसे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम इत्यादि.
लेकिन बहुत से ऐसे यूजर है जिन्हें मालूम नहीं है की कैसे आप अपने Google listing business पे अपने बिज़नस के दुसरे social media page को जोड़ेंगे. और नहीं आपको Google My Business में कोई ऐसा फ़ील्ड मिलता है जहा आप अपने बिज़नस के social media अकाउंट के लिंक को डाल सकते है और नहीं आप अपने my google listing में किसी भी page पे social media के page के discription में इन लिंक को शेयर कर सकते है. 
अगर आप भी अपने बिज़नस के लिए गूगल पे लिस्टिंग करना चाहते है और आपको नहीं पता है तो यह पढ़े 

अगर आप अपने किसी भी Google My Business के page के discription में ऐसा करते है तो गूगल आपके google listing बिज़नस को ban कर देता है. 

Google listing में social media अकाउंट कैसे जोड़े 

वेबसाइट open हो जाने के बाद आपको Which Schema.org markup would you like to create? में से Local Business को सेलेक्ट करना होगा ये वेबसाइट आपको schema markup के कोड खुद बना कर देता है जहा आपको बस एक form fill करना पड़ता है और आपके google listing के social media के लिए schema markup का कोड वो खुद बना कर आपको दे देता है
  • Step-2 Local Business form को fillup करे
Google Listing Me Social Media Link Kaise Jode


जैसे ही आप Local Business का चुनाव करते है आपके सामने Local Business का एक form आ जाता है जहा आपको कुछ जरुरी जानकारी देना होगा जैसे :-
  • Local Business @ Type – Local Business को सेलेक्ट करे 
  • Name – अपने बिज़नस का नाम डाले 
  • Image URL – अपने बिज़नस के लोगो यूआरएल का लिंक डाले 
  • URL – बिज़नस के वेबसाइट का यूआरएल डाले 
  • Phone – बिज़नस phone नंबर डाले 
  • Street – एड्रेस डाले 
  • City – शहर का नाम डाले 
  • Zip Code – पिन कोड नंबर डाले 
  • Country – यह से india (भारत) को सेलेक्ट करे 
  • Latitude/Longitude – पे Get Coordinates पे क्लिक करे  
  • Social Profile – यह उन social media को सेलेक्ट करे जिनपे आपका page है 
social media यह आपको अपने उन्ही social media के अकाउंट को डालना होगा जो बिज़नस के नाम पर है. अब आपको अगले स्टेप पे जाना होगा 
  • Step-3 अब Schema Markup Generator डाटा को copy करे 
जैसे ही आप Local Business के सारे फ़ील्ड को डाल देते है अब आपको वही ऊपर के दये तरफ से कोड को copy कर लेना होगा.
  • Step-4 अब अपने वेबसाइट पे Schema Markup Generator डाटा को paste करे
आपने Schema Markup Generator के जिस कोड को copy किया था उसे अपने वेबसाइट के किसी भी page पे या होम page पे जा कर paste कर save कर दे.
Schema Markup Generator JSON LD TechnicalSEO com+2
Copy Button

अगर आप होम पेज यानी इंडेक्स page पर डालना चाहते है तो 
<head> Schema Markup Generator code </head>
 पे डाल कर paste कर save करे 
अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट वर्डप्रेस पर बना हुआ है तो आप wordpress schema plugin  को अपने वर्डप्रेस ब्लॉग पे plugins पे जा कर installed कर और उसे एक्टिव कर उसके निर्देशों का पालन करे 

हमें उम्मीद है की हमारे इस लेख Google My Business Listing से आप अपने बिज़नस को ऑनलाइन लाने में और अपने लिस्टिंग में social media page को दिखने में कामयाब होंगे. ऐसा नहीं है की आपने आज Schema Markup को अपने वेबसाइट पे डाला और कल से वो दिखना शुरू हो जाये आपके लिस्टिंग गूगल पे दिखाई देने में कुछ हफ्ते तक का समय लगता है तो तब तक आपको बस इंतज़ार करना होगा.
Enable Notifications OK No thanks