MBPS Full Form Hindi Mein

Mbps यानी Megabits per Second जिसे मापने के लिए हम Mb शब्द का प्रयोग करते है ये शब्द कम्युनिकेशन और डाटा टेक्नोलॉजी के छेत्र में प्रयोग किया जाता है.  इसके ज़रिये आप किसी भी internet कि डाटा स्पीड को माप सकते है कि आप कितना स्पीड कि डाटा प्राप्त या भेज रहे है.
1Mbps = 1024 KB (kilobits) डाटा होता है डाटा कि सबसे lowest इकाई 1 बाइट होती है. निचे दिए गए टेबल में हमने डाटा से जुड़े कुछ जानकारी आप सब के साथ साँझा किया है जिसे देख कर आप जान सकते है.
  • 1 byte = 8 bits
  • 1 kb = 1024 bits
  • 1 MB = 1024 KB
  • 1 GB = 1024 Megabyte 
लेकिन यहा आपके समझने के लिए और एक बात है जिसे आप में से बहुत से लोग भ्रम में पड़ जाते है जो कि है Megabyte (MB) और  Megabit (Mb) यहा Megabyte (MB) का प्रयोग फाइल के size को मापने के लिए किया जाता है और Megabit (Mb) का प्रयोग डाउनलोड स्पीड मापने के लिए किया जाता है. लोग अक्सर ये मान लेते है कि 1 मेगाबिट प्रति सेकंड 1 Mbps कि गति से 1 एमबीपीएस per सेकंड आप डाउनलोड कर सकते है 
इस त्रिकोण जो कि एक भारतीय ब्रॉडबैंड कंपनी है जिसके plans कि फोटो में आप देख सकते है कि ये अपने plans में Rs 399 के प्लान में 10 Mbps कि स्पीड अपने यूजर को दे रहा है यानी जो भी यूजर इस प्लान को खरीदता है उसे bit कि स्पीड से डाटा डाउनलोड या अपलोड करने का स्पीड उन्हें मिलेगा

MBsp और Mbps पे क्या अंतर है

आप सोच रहे है ये दोनों शब्द तो एक ही है और इसपे क्या अंतर हो सकता है लेकिन यहा एक बड़ा अंतर है. MBps इसपे MB ये दो शब्द कैपिटल लैटर पे है यानी इसके डाटा का स्पीड आपको per सेकंड byte के हिसाब से मिलगा जिसका स्पीड काफी ज्यादा होता है.
अब बात करते है Mbps इस शब्द में Mb b शब्द small letter पे है यानी इसपे आपको bit के हिसाब से per सेकंड मिलता है जो कि कम स्पीड का डाटा है.
भारत में मोबाइल कंपनी हो या दुसरे आईपीएस कंपनी सभी Mbps डाटा ही मुहैया करवाती है.
आशा करता हूँ इस छोटे से शोर्ट आर्टिकल से आप सभी को Mbps क्या है और इसका full form क्या है के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिल गई होगी.
Enable Notifications OK No thanks