Portfolio Meaning in Hindi Kya Hai

Portfolio जैसा कि हमें नाम से हे पता चल रहा है कि यह एक संज्ञा (Noun) है. हिंदी में portfolio के बहुत से अर्थ निकलते है जैसा कि :-
  • संविभाग
  • पेटिका
  • निवेश सूची
  • खुले पत्र
  • राज्य के मंत्री का पद  

लेकिन इनका प्रयोग अलग अलग जगह अलग तरीके से होता है अगर आप डिजिटल मार्किंग पे portfolio का अर्थ जानना चाहते है तो इसे एक तरह से आपके किये गए कार्य का संग्राहलय भी कह सकते है जैसा कि अगर कोई लड़का वेबसाइट या प्रोग्रामिंग पे काम करता है तो उसके किये गए कार्यो को वो एक जगह लिस्ट या फिर अपने वेबसाइट पे दाल कर रखता है.

Portfolio Meaning in Hindi Kya Hai

ताकि जब भी कोई कंपनी या फ्रीलांसर से जुड़े लोग उसके किये गए कार्यो को देखना चाहता है तो वो उस लड़के के portfolio पे जा कर देख सकता है.

Read More

उधाहर नंबर २ 

अगर आपके शहर पे कोई web designing company है जो लोगो के लिए वेबसाइट बनती है तो आप उनके वेबसाइट पे जा कर एक portfolio का page ज़रूर देख सकेंगे.

Portfolio Meaning in Hindi Kya Hai

ये company इसीलिए portfolio page को लगते है ताकि new customer को उनके किये गए काम के बारे में जानकारी मिल सके.

इन portfolio page पे ये लोग अपने किये गए कार्यो कि जानकारी लोगो को देते है कि फलना कंपनी का वेबसाइट इन्होने किस प्रोग्रामिंग language पे बनाया है या फिर इस वेबसाइट पे इन्होने क्या क्या language प्रयोग किया है साथ हे उस वेबसाइट क url पे ये लोग दाल देते है जिससे उनके नए customer जब भी उनकी वेबसाइट पे आये तो उनके किये गए कार्यो को देखे  आशा करता है आपको ये आर्टिकल पसंद आएगा और आप portfolio के बारे में जान गए होंगे.

portfolio का प्रयोग आज सभी कोई करता है उदहारण के लिए

जो Photography करते है उनके वेबसाइट पे आपको models के फोटो देखने को मिलेगा

Portfolio Meaning in Hindi Kya Hai

जो लोग video editing का काम करते है उनके portfolio पे शादी के विडियो या फिर किसी मूवी का विडियो ज़रूर देखने को मिलेगा

Portfolio Meaning in Hindi Kya Hai

शाडी कि अगर कोई कंपनी हो तो उनके portfolio पे उनके तैयार किये गए शाडी का डिजाईन और color ज़रूर देखेंगे

Portfolio Meaning in Hindi Kya Hai

फाइनल वर्ड 

portfolio का प्रयोग लोग new project मिलने के लिए करते है ताकि जब भी कोई new customer उनके वेबसाइट पे आये तो उनके portfolio देख कर उन्हें new project क order दे या फिर फ़ोन कर उनके काम करने के charges के बारे में पता करेंगे